April 28, 2024

मानव संस्कार स्कूल में ‘वन महोत्सव’ का आयोजन

Faridabad/Alive News : धीरज नगर, पल्ला स्थित मानव संस्कार पब्लिक स्कूल में वन महोत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया। वन महोत्सव कार्यक्रम में अलग-अलग पौधों की कई वैराटियों लगाई गई। कार्यक्रम का शुुभारम्भ स्कूल के डायरेक्टर योगेश शर्मा के कर कमलों से हुआ। विद्यालय में सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों ने मिलकर लगभग सौ वृक्षों को विभिन्न स्थलों पर लगाया। सभी ने हर्ष पूर्वक मिलकर पूरे दिन वृक्षारोपण से सबंधित कार्यक्रम को सफलता पूर्वक समायोजित किया।

इस कार्यक्रम में सभी विद्यार्थियों को प्रकृति से सम्बन्धित तथ्यों की जानकारी दी गई। वन महोत्सव के कार्यक्रम द्वारा स्कूल के विद्यार्थियों ने भारतीय प्राकृतिक अस्मिता को बचाने के संकल्प को पूरा किया है साथ ही सम्पूर्ण प्रकृति को संरक्षित करने का संकल्प धारण किया। विद्यालय की प्रिंसीपल रमा कॉल ने कहा कि प्रकृति हमारे लिए बहुत आवश्यक है क्योंकि हम खुद ही प्राकृतिक हैं। प्रकृति के प्रति हमारा बहुत बड़ा दायित्व है और इसी दायित्व को हम संकल्पित होकर पूर्ण करेंगे, यह हमारी आतंरिक मनोभावना है।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के द्वारा हम प्राकृतिक आपदाओं से बच सकते है, साथ ही सौन्दर्यकरण को बरकरार रख सकते है। उन्होंने कहा कि हम सभी वृक्षों को लगाने एवं उसे संरक्षित करने का संकल्प धारण करते है। इस मौके पर स्कूल का पूरा स्टाफ मौजूद था।