October 25, 2024

दिवाली पर घर के कोने कोने को चमकाने के लिए अपनाएं ये क्लीनिंग हैक्स

दिवाली पर इस तरह से करें अपने घर की सफाई

Lifestyle/Alive News: दीवाली पर घर की साफ-सफाई हफ्तों पहले से शुरू हो जाती है। साल भर की जमा गंदगी को साफ करने के लिए डीप क्लीनिंग करना ही एक मात्र विकल्प है। ऐसे में घर के कई कोनों में ऐसे जिद्दी दाग जमा होते हैं, जिन्हें साफ करना मुश्किल होता है। इसलिए यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने घर की सफाई कर सकते हैं और जमा हुई गंदगी को साफ करने में आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी। आइए जानें क्या हैं वो क्लीनिंग हैक्स।

नारियल तेल
स्टेनलेस स्टील के बर्तनों या अन्य चीजों पर जमा गंदगी अगर साफ नहीं हो पा रही है, तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। एक सूती कपड़े पर थोड़ा-सा तेल लें और उससे बर्तन को चारों तरफ से रगड़ें। तेल के कारण उस पर जमा ग्रीस और दूसरी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी।

अखबार या पेपर टॉवेल
घर के शीशे चमकाने के लिए कपड़े का इस्तेमाल करना सही नहीं है। ऐसा करने से कपड़े के छोटे-छोटे फाइबर शीशे पर चिपकने लगते हैं। इसकी जगह आप पेपर टॉवेल या पुराने अखबार को गीला करके उससे शीशे को साफ करें। इससे शीशे की गंदगी भी साफ हो जाएगी और वो फिर से नए जैसा दिखने लगेगा।

यह भी पढ़ें : जन समस्या निवारण शिविर में लोगों की शिकायतों का हो रहा तुरंत निवारण : ए. मोना श्रीनिवास

एशेंशियल ऑयल
त्योहार के मौके पर बाथरूम को साफ और खूशबूदार रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो मेहमानों के सामने बेइज्जती हो सकती है। इसलिए टॉयलेट सीट में कुछ बूंदे एशेंशियल ऑयल लगाएं। इससे टॉयलेट की बदबू दूर हो जाएगी और आपको उसे बार-बार साफ भी नहीं करना पड़ेगा।

नमक और विनेगर
नमक और विनेगर को हल्के गुनगुने पानी में डालकर पेस्ट बनाएं और उसे कपड़े की मदद से बर्तन को पोछें। इससे तांबे के बर्तन को रगड़ें और कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें। इससे वो बिल्कुल चमक जाएंगे। इससे आपके बर्तनों पर बिल्कुल नए जैसी चमक आ जाएगी।

टेल्कम पाउडर
कार्पेट या फ्लोर मैट पर लगे दाग साफ करने के लिए टेल्कम पाउडर काफी असरदार तरीका है। कालीन पर जहां दाग लगा हो, उस पर टेल्कम पाउडर लगाएं और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद वैक्यूम क्लीनर से उस जगह को साफ कर लें। इससे कालीन पर लगा दाग बिल्कुल साफ हो जाएगा।