May 19, 2024

सर्दियों में कार के शीशे पर जम जाती है धुंध, इन बातों का रखे ध्यान

Lifestyle/Alive News: सर्दियों के मौसम में कार चलाना काफी चुनौती भरा होता है। अगर कार चलाते समय आपके सामने विंडशील्ड पर साइड के शीशों पर धुंध जम जाए तो फिर कार चलाने में काफी परेशानी हो जाती है। हम इस खबर में आपको ऐसी ही जानकारी दे रहे हैं जिससे विंडशील्ड और साइड के शीशों पर जमने वाली धुंध को मिनटों में ही हटाया जा सकता है।

सर्दियों के मौसम में कम तापमान के साथ ही खराब विजिबिलिटी में कार चुलाना काफी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर ऐसे में अचानक विंडशील्ड और साइड के शीशों पर धुंध जम जाए तो फिर विजिबिलिटी कम या पूरी तरह से खत्म हो जाती है। जिससे हादसा होने का खतरा भी हो जाता है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखना काफी जरूरी हो जाता है।

सर्दियों में कार के साथ ही इंजन का तापमान भी काफी कम हो जाता है। जिससे इंजन को सामान्य तापमान तक पहुंचने में समय लगता है। लेकिन तब तक अगर कार में धुंध जमने लगती है तो कार चलाने में असुविधा होती है। ऐसे में कार के एसी को चलाना फायदा देता है। एसी ऑन रहने के कारण विंडशील्ड और अन्य शीशों पर धुंध भी नहीं जमती और विजिबिलिटी पूरी तरह से बनी रहती है। अगर इंजन का तापमान सामान्य हो जाए तो फिर एसी बंद करके सिर्फ ब्लोअर को भी चलाया जा सकता है।

कार में एसी पैनल में हवा के लिए कई सेटिंग दी जाती है। जिससे कार चलाते हुए केबिन की हवा को कई तरह से एडजस्ट किया जा सकता है। आमतौर पर लोग डैशबोर्ड में लगे वेंट्स पर ही सेटिंग करते हैं। लेकिन ठंड के समय विंडशील्ड को धुंध से बचाने के लिए इसका उपयोग विंडशील्ड की ओर करना सही रहता है। इससे विंडशील्ड पर धुंध भी नहीं जमती और कार में तापमान भी गर्म रहता है।

कई कारों में पीछे के शीशे पर कुछ लाइन बनी होती हैं। इनको सिर्फ डिजाइन से बेहतर दिखने के लिए नहीं बनाया जाता। बल्कि इनका उपयोग सर्दियों के समय धुंध को हटाने के लिए किया जाता है। ड्राइवर के पास ही एक बटन दिया जाता है, जिसे दबाकर रियर डिफॉगर को ऑन किया जा सकता है। एक बार ऑन करते ही कुछ सेकेंड में पीछे के शीशे पर जमी हुई धुंध को हटाया जा सकता है।