October 2, 2024

एफएमडीए जल्द शहर के इन डिवाइडिंग रोड का मरम्मत कार्य करेगा शुरू: सुधीर राजपाल

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण (एफएमडीए) जल्द ही सेक्टर 15-15ए डिवाइडिंग रोड, सीनियर सेकेंडरी स्कूल से एसीपी कार्यालय तक सड़क की विशेष मरम्मत और अंखीर चौक से सूरजकुंड तक का काम शुरू करेगा। प्राधिकरण द्वारा विज्ञापन पहले ही जारी की जा चुकी हैं और इन परियोजनाओं के लिए बोलियां भी आमंत्रित की गई हैं।

“निवासियों के लिए बेहतर आवागमन अनुभव की सुविधा के लिए सड़क के बुनियादी ढांचे का विकास करना और शहर में सड़क सुरक्षा में सुधार करना एफएमडीए के लिए एक महत्वपूर्ण एजेंडा है। शहर की विभिन्न सड़कों पर सड़कों की मरम्मत का काम चल रहा है और समय पर पूरा करने और गुणवत्ता मानकों का कड़ाई से पालन किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त, मुख्य कार्यकारी अधिकारी एफएमडीए, सुधीर राजपाल की अध्यक्षता में आयोजित 11वीं कोर प्लानिंग सेल (सीपीसी) समिति की बैठक में ग्रेटर फरीदाबाद में लगभग 12 किलोमीटर की कुल लंबाई वाली आठ सड़कों की विशेष मरम्मत की सिफारिश की गई थी और सीईओ एफएमडीए द्वारा अनुमोदित किया गया था। मानसून के बाद शहर में इन आठ प्रमुख सड़कों के नए चिन्हित हिस्सों का उन्नयन किया जाएगा।

चल रही सड़क मरम्मत परियोजनाएं
फरीदाबाद शहर के भीतर पहुंच और कनेक्टिविटी में सुधार के लिए एफएमडीए वर्तमान में कई सड़क मरम्मत परियोजनाओं पर काम कर रहा है, जिसमें लगभग 14.5 किलोमीटर शहर की सड़कों को बहाल किया जा रहा है। इनमें 87, 88, 88, 89, 86, 87 की सेक्टर डिवाइडिंग सड़क 80, 81 की बाहरी परिधीय सड़क और आगरा नहर पर सेक्टर-29 ब्रिज से ग्रेटर फरीदाबाद में अमृता अस्पताल तक 75 मीटर सड़क शामिल है।

इसके अतिरिक्त सेक्टर 11/12 मास्टर डिवाइडिंग रोड (कोर्ट रोड) की 1.5 किमी लंबाई, 1.4 किमी सेक्टर-15/16 एनएच-19 से लेबर चौक तक डिवाइडिंग रोड, सेक्टर 6/7 की 1.5 किमी मास्टर डिवाइडिंग रोड का उन्नयन, वाईएमसीए चौक से बायपास रोड तक 8/9, व्यापार मंडल से सीनियर सेकेंडरी स्कूल तक 300 मीटर मास्टर रोड का कार्य प्रगति पर है। FMDA के अधिकारी सेक्टर 11/12 और 15/16 के मास्टर रोड, सड़क किनारे नालों के साथ साइकिल ट्रैक और फुटपाथ की विशेष मरम्मत पर भी काम कर रहे हैं।

पाइपलाइन में नई परियोजनाएं
एफएमडीए ने आगे सड़क मरम्मत कार्यों की पहचान की है। जिससे शहर के निवासियों को काफी हद तक लाभ होगा। पाइपलाइन में विशेष सड़क मरम्मत परियोजनाओं में ग्रेटर फरीदाबाद क्षेत्र की चार सड़कों का सुदृढ़ीकरण, सेक्टर 14-15 और 16-17 डिवाइडिंग रोड की मास्टर सड़कों का उन्नयन, लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर साइकिल ट्रैक, सतही नाली और फुटपाथ का विकास शामिल है। लेबर चौक से बायपास रोड, बड़खल रोड ओवर ब्रिज और नीलम रोड ओवर ब्रिज का पुनर्निमाण किया जाएगा।