May 20, 2024

एफएमडीए ने पीने के पानी की मांग और पूर्ति का हर रोज का डाटा लेना किया शुरू

Faridabad/Alive News : स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में पानी सप्लाई की व्यवस्था बेहतर हो सकें, उसके लिए एफएमडीए और समार्ट सिटी ने रेनवाल ट्यूबवेल से बुस्टर तक पानी की सप्लाई को दुरुस्त करने के लिए काम करना शुरू कर दिया है। जिसे चार- पांच महीने में ठीक करके दुरुस्त कर दिया जाएगा। जिसके बाद पानी की किल्लत से जूझ रहे लोगों लोगों को हमेशा के लिए इस समस्या से निजात मिल जाएग। एफएमडीए सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार रेनीवेल पानी की सप्लाई का कार्य भार एफएमडीए को मिलने के बाद एफएमडीए और समार्ट सिटी ने शहर में होने वाले पानी की कम मात्रा में सप्लाई के कारणों का पता लगाने का कार्य शुरू कर दिया है।

दरअसल, रेनवाल ट्यूबवेल से पानी की सप्लाई शहर में सुचारू रूप से हो सकें। इसकी निगरानी करना एफएमडीए की जिम्मेदारी है। जिस पर कार्यवाही करते हुए एफएमडीए की प्रबंधक डॉ गरिमा मित्तल ने रेनीवेल ट्यूबवेल से शहर में प्रतिदिन सप्लाई होने वाली पानी का डेटा एकत्रित करना भी शुरू कर दिया है। साथ ही एफएमडीए ने पानी सप्लाई में बाधा आने वाले स्थानों को भी चिन्हित करना शुरू कर दिया है।

लेकिन जांच में पाया गया है कि शहर में हो रही पानी की किल्लत का कारण बिजली विभाग द्वारा शहर में लंबे समय तक के लिए लगाए जाने वाले बिजली के कट है। इसकी शिकायत जब एफएमडीए ने बिजली विभाग के एमडी को की तो पता चला कि एक स्थान पर उनके ट्रांसफार्मर में आग लग गई थी। आग पर काबू पाने के लिए बिजली विभाग के कर्मचारियों को रिहायशी क्षेत्र से बिजली की आपूर्ति बंद करने को कहा गया था। लेकिन बिजली विभाग के कर्मचारियों ने बिजली की आपूर्ति बंद करने की बजाएं रेनवाल से बूस्टर तक होने वाली पानी की सप्लाई को बंद कर दिया। जिसकी जांच जारी है।

क्या कहना है एफएमडीए एजुकेटीव डायरेक्टर का
एफएमडीए की एजुकेटीव डायरेक्टर डॉ. गरिमा मित्तल का कहना है कि स्मार्ट सिटी को मांग के अनुसार पानी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उसके लिए अब एफएम डीए ने शहर से प्रत्येक दिन होने वाले पानी की सप्लाई का ब्यौरा इकट्ठा करना भी शुरू कर दिया है। जिसे चार से पांच महीने में दुरुस्त कर दिया जाएगा।