May 21, 2024

एफएमडीए के सीईओ ने शहर में चल रहे सड़क निर्माण कार्यों का किया निरीक्षण

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने शनिवार को शहर में चल रही तीन सड़क निर्माण परियोजनाओं का निरीक्षण किया और एफएमडीए के अधिकारियों को बड़े पैमाने पर जनता को लाभ पहुंचाने के लिए काम के दायरे को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिए।

सीईओ एफएमडीए सुधीर राजपाल ने बताया कि वर्तमान में धर्मा ढाबा से कोर्ट रोड, दिल्ली-आगरा रोड से फरीदाबाद बायपास और मुख्य सेक्टर 15/16 डिवाइडिंग रोड पर सीमेंट कंक्रीट की सड़कों का निर्माण कार्य चल रहा है। जो कि पूरा हो जाने पर फरीदाबाद और ग्रेटर फरीदाबाद के बीच प्रमुख यातायात की आवाजाही को आसान बनाएगी और नियमित रूप से इस मार्ग पर यात्रा करने वाले शहर के यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

सीईओ सुधीर राजपाल ने कहा कि परियोजना की समय पर डिलीवरी और गुणवत्ता नियंत्रण महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान दिया जा रहा है। फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण भी उन्नत तकनीकों और प्रणालियों की खोज कर रहा है जैसे कि अपोलो द्वारा स्लिपफॉर्म सेंसर कंक्रीट पेवर्स, जो फरीदाबाद के लोगों के लिए नवनिर्मित सड़कों की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक बार में 7 मीटर चौड़ी कंक्रीट सड़क बिछा सकता है।

सुधीर राजपाल ने सड़क निर्माण स्थलों का निरीक्षण करने के अलावा सेक्टर-25 में नगर निगम के जलापूर्ति बूस्टिंग स्टेशन का भी दौरा किया। इस प्लांट की क्षमता एक करोड़ लीटर थी। इसकी संरचना का एक तिहाई हिस्सा अतीत में ढहने के कारण घटकर 66 लाख लीटर रह गई। सुधीर राजपाल ने एफएमडीए के मुख्य अभियंता को भूमिगत जल भंडारण टैंक के क्षतिग्रस्त हिस्से का पुनर्निर्माण करने का निर्देश दिया, जिसकी क्षमता 33 लाख लीटर है। टैंक को एफएमडीए द्वारा बहाल किया जाएगा और इसे संचालन के लिए नगर निगम को वापस सौंप दिया जाएगा।

फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुधीर राजपाल ने आगे बताया कि इस वर्ष मई में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित एफएमडीए की तीसरी बैठक में एफएमडीए कार्यालय स्थापित करने के लिए नए परिसर की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई थी। इस संबंध में सेक्टर-12, फरीदाबाद में पहचाने गए छह एससीओ का नवीनीकरण और रीमॉडेलिंग का कार्य किया जाएगा। जिससे की फरीदाबाद महानगर विकास प्राधिकरण के कार्यालय को सेक्टर-69 के एचएसआईआईडीसी भवन से सेक्टर-12 में बनाए जा रहे नए कार्यालय स्थान में स्थानांतरित किया जा सके।