May 2, 2024

ग्रेप नियमों की अवहेलना पर देना होगा पांच से 10 हजार रुपये जुर्माना

Faridabad/Alive News : इन दिनों वायु प्रदूषण की रेस में स्मार्ट सिटी फरीदाबाद और बल्लभगढ़ सबसे आगे है। शहर में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ता देख जिला प्रशासन ने दो दिन पहले ही ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू किया है। इस प्लान के तहत शहर में प्रदूषण फैलाने वाली गतिविधिओं पर नजर रखने की तैयारी की गई है। लेकिन जिले में ग्रेप का कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है।

शहर में ग्रेप लागू होने के बाद भी सड़कों पर खुले में भवन निर्माण सामग्री बेची जा रही है। खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक नगर निगम आयुक्त ने नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पांच से 10 हजार रुपये जुर्माना लगाने निर्देश दिए है। यातायात पुलिस की ओर से भी प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की गई है। शहर में खासतौर पर अक्तूबर से फरवरी माह तक प्रदूषण का स्तर इस कदर होता है कि सांस लेना दुभर हो जाता है।

एनसीआर के शहरों में 15 अक्तूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया गया है। जिससे प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके। इसके तहत कई दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। इनमें सड़कों पर उड़ती धूल को नियंत्रित करने के लिए पानी का छिड़काव करे, कूड़े में आग लगने की घटना को नियंत्रित करने, होटल व ढाबों आदि पर कोयले के इस्तेमाल पर रोक लगाने, ईंट भट्ठों को बंद करने, वाहनों में प्रदूषण की जांच करने आदि के निर्देश दिए गए हैं। यह सभी नियम शुक्रवार से लागू हो गए हैं, लेकिन अभी शहर में इनका पालन होता दिखाई नहीं देर रहा है। सड़कों पर अब तक किसी भी विभाग द्वारा पानी का छिड़काव शुरू नहीं किया है। वहीं नगर निगम ने सड़कों पर गड्ढों को भरने के लिए मिट्टी तो डाल दी है, लेकिन पेचवर्क अब तक अधूरा है। गाड़ियां गुजरने से वहां भी धूल उड़ रही है। बाईपास रोड पर निर्माण कार्य चल रहा है और कई जगह पर जाम की स्थिति बनी हुई है, वाहनों को काफी समय खड़ा होना पड़ रहा है।