May 2, 2024

महिला पुलिसकर्मी ने हैंडबॉल में गोल्ड और बास्केटबॉल में सिल्वर मेडल पर किया कब्जा

Faridabad/Alive News: नेशनल गेम्स में पदक जीतकर फरीदाबाद पुलिस को गौरवान्वित करने वाली महिला पुलिसकर्मी किरण बाला को बुधवार को पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा ने अपने कार्यालय में प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र तथा 5 हजार रूपए का नगद इनाम देकर प्रोत्साहित किया।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि किरण बाला का जन्म चरखी दादरी के जोजू खुर्द गांव में वर्ष 1985 में हुआ था। किरण बाला वर्ष 2004 में एचआईएसएफ में भर्ती हुई थी परंतु उस समय सरकार द्वारा भर्ती किए गए सभी पुलिसकर्मियों को बर्खास्त कर दिया गया जिसके पश्चात वह काफी परेशान रहने लगी परंतु उनके परिजनों ने उनका साथ दिया और वह वर्ष 2017 में वह फरीदाबाद पुलिस में बतौर एसपीओ भर्ती हो गई। महिला पुलिसकर्मी फरीदाबाद के कोतवाली थाने में तैनात हैं।

खेल का शौक और अपनी मंजिल पाने का जुनून उन्हें यहां तक ले आया। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में नेशनल मास्टर गेम की पांचवी प्रतियोगिता का आयोजन 11 से 14 फरवरी के बीच आयोजित किया गया था जिसमें किरण बाला ने हैंडबॉल प्रतियोगिता में गोल्ड तथा बास्केटबॉल में सिल्वर मेडल हासिल किया। किरण बाला का जीत का इतिहास बहुत पुराना है। स्कूल लेवल से ही वह स्पोर्ट्स खेलना शुरू कर चुकी थी और उन्होंने इंटर स्कूल, डिस्ट्रिक्ट, स्टेटस व नेशनल में कई पदक जीते। उन्होंने वर्ष 2002 में आयोजित 30वीं स्टेट हैंडबॉल चैंपियनशिप में पहला स्थान हासिल किया। इसके पश्चात वर्ष 2003 में हरियाणा स्टेट गेम्स में भी पहले स्थान पर रही। इसके पश्चात जब 31वें स्टेट गेम्स आयोजित किए गए तो उसमें भी किरण बाला ने पहला स्थान प्राप्त किया।

स्पोर्ट्स व युवा खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित खेलों में वह दूसरे स्थान पर रही। इसके पश्चात जूनियर नेशनल हैंडबॉल प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया तथा 11 से 14 फरवरी तक वाराणसी में हुए गेम्स में हरियाणा टीम का प्रतिनिधित्व करते हुए हैंडबॉल में बास्केटबॉल में पदक विजेता बनी। महिला पुलिसकर्मी अब तक 1 दर्जन से अधिक बार स्टेट वह 6 बार नेशनल चैंपियनशिप में हिस्सा ले चुकी हैं।

पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा को जैसे ही किरण बाला की इस उपलब्धि के बारे में सूचना प्राप्त हुई तो अपने स्टाफ मेंबर की कड़ी मशक्कत और इस उपलब्धि के लिए बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने किरण बाला को बहुत-बहुत बधाई दी। इसके पश्चात आज पुलिस आयुक्त कार्यालय में किरण बाला को बुलाकर उन्हें सम्मानित किया तथा प्रथम श्रेणी प्रशंसा पत्र व नगद इनाम देकर इसी प्रकार खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ते रहने के लिए प्रोत्साहित किया।