May 17, 2024

सितंबर में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका, एक दिन में आ सकते हैं 4 से 5 लाख केस

New Delhi/Alive News: देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर अब कम होने लगा है। लेकिन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान की तैयार की गई रिपोर्ट ने चिंता बढ़ा दी है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान की तैयार की गई रिपोर्ट में कोरोना महामारी के तीसरी वेव की सितंबर महीने में आशंका जाहिर की गई है। बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय प्रबंधन संस्थान ने यह भी आशंका जाहिर की है कि तीसरी लहर सितंबर और अक्टूबर दोनों महीने परेशानी का सबब हो सकती है। हालांकि उसके बाद यह भी बताया गया है कि अक्टूबर के बाद हालात नॉर्मल होते चले जाएंगे।

आपको बता दें कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान गृह मंत्रालय के अधीन आता है। देश में कोरोना से बने हालातों में सुधार को देखते हुए ज्यादातर सभी राज्य सरकारों ने प्रतिबंधों में काफी हद तक छूट दे दी है। हालांकि, तीसरी लहर को लेकर लगातार चेतावनी दी जा रही है। नीति आयोग ने तीसरी लहर को लेकर जिस बात की आशंका जताई है वो काफी भयावह है।

नीति आयोग के मुताबिक सितंबर में 4 से 5 लाख कोरोना केस रोजाना आ सकते हैं। हर 100 कोरोना मामलों में से 23 मामलों को अस्‍पताल में भर्ती कराने की व्‍यवस्‍‍था करनी पड़ सकती है। ऐसे में पहले से ही दो लाख आईसीयू बैड्स तैयार रखने की जरूरत है।

मिली जानकारी के अनुसार नीति आयोग ने कोरोना की दूसरी लहर के बाद बड़ी संख्या में अस्पताल में कोविड बेड अलग रखने की सिफारिश की है। आयोग का कहना है कि खराब हालात से निपटने के लिए पहले से तैयार रहना होगा। सितंबर तक दो लाख आईसीयू बेड तैयार किए जाने चाहिए। इसके अलावा 1.2 लाख वेंटिलेटर वाले आईसीयू बेड, 7 लाख ऑक्सीजन वाले बेड और 10 लाख कोविड आइसोलेशन केयर बेड होने चाहिए।