May 19, 2024

किसानों को 1200 रुपये में मिलेगा डीएपी खाद

Palwal/Alive News : फर्टिलाइजर आयातित व निर्माता कंपनियों द्वारा विगत दिनों में डीएपी खाद पर लगभग 700 रुपये की वृद्धि की गई थी, जिस पर प्रधानमंत्री द्वारा डीएपी खाद पर दी जाने वाली सबसीडी को बढ़ा दिया और अब किसानों को पूर्व की भांति डीएपी खाद 1200 रुपये प्रति बैग पर उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि खाद के लासईसेंस धारक व्रिकेताओं से 1200 रुपये एमआरपी के हिसाब से ही जिले के किसान खाद खरीद कर बिल भी प्राप्त कर सकते हैं और खरीफ फसल सीजन में अपने खेतों में फसलों की बिजाई कर सकते हैं। यदि कोई विक्रेता इससे अधिक कीमत पर खाद की बिक्री करता है, तो किसान भाई इस संबंध में उप कृषि निदेशक पलवल के कार्यालय में लिखित शिकायत दे सकते हैं।

इसके साथ-साथ उपायुक्त ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि आने वाले खरीफ सीजन के लिए खाद की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करे। उपलब्ध खादों का गुण जांच संबंध हेतु सैंपलिंग करते हुए खाद बिक्री केंद्रो का निरीक्षण करें। ताकि जिले के किसानों को उत्तम क्वालिटी के साथ-साथ निर्धारित रेटों पर खाद उपलब्ध हो। यदि किसी खाद बिक्री केंद्र द्वारा किसी भी प्रकार की अनियमतता बरती जाती है तो उसके विरुद्व नियमानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चित करें।

इसके साथ-साथ उन्होंने किसानों से कोविड-19 की इस महामारी में सरकार द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करे व उनके द्वारा खरीदे गए सभी उत्पादों का बिल लें। ताकि जरूरत के समय उनका उपयोग किया जा सके। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों का बीमा कराने के लिय 31 जुलाई तक समय सीमा बढ़ा दी है। अब इच्छुक किसान खरीफ फसलों का निर्धारित तिथि तक बीमा करवा सकते है।