April 23, 2024

गांव में सेम की समस्या को लेकर किसानों ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन

Palwal/Alive News : जिले के गांवों में बनी हुई सेम की समस्या से परेशान अल्लीका-बामनीका गांव के किसानों ने मंगलवार को मुख्यमंत्री के नाम उपायुक्त के माध्यम से ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन पलवल बचाओ एकता मंच के बैनर तले अध्यक्ष अनूप पाराशर के नेतृत्व में दिया गया। उपायुक्त के प्रतिनिधि के रूप में ज्ञापन लेने आए तहसीलदार रोहताश से किसानों ने कहा कि पिछले काफी समय से उनके गांव में खेतों में पानी भरा खड़ा है। हालात ये है कि सैकड़ों एकड़ भूमि में खड़ी फसल पूरी तरह से बरबाद हो चुकी है। इस सेम की समस्या के चलते किसानों की पूरी फसल नष्ट हो गई है। इससे किसान पूरी तरह से बरबाद हो चुका है।

किसानों ने तहसीलदार को बताया कि उनके गांवों में सेम की समस्या का मुख्य कारण गोछी ड्रेन में सिंचाई विभाग द्वारा बनवाई गई ठोकर तथा ड्रेन की ठीक से सफाई न कराना है। इसके चलते खेत पूरी तरह से पानी में डूब गए हैं। न तो आजतक गोछी ड्रेन की सफाई हुई है और न ही जनौली ड्रेन की सफाई हुई है। आज भी खेतों में चार-चार फुट पानी भरा खड़ा है। किसानों ने बताया कि यदि समस्या को दूर नहीं किया गया और खेतों में भरे पानी नहीं निकाला गया तो आने वाले समय में भी आगे फसल नहीं बोई जा सकेगी। किसान पूरी तरह से बरबाद हो जाएगा। किसानों की मांग थी कि सरकार सेम की समस्या के कारण जो फसल बरबाद हुई है, उसका मुआवजा दे तथा बैंकों से लिए हुए ऋण पर ब्याज की माफी कराई जाए। किसानों ने मांग की कि खेतों में खड़े पानी को निकलवाने के लिए तुरंत बोर करवाकर तथा पंप सेट लगवाकर पानी को निकलवाया जाए। गोछी ड्रेन में बनाई गई ठोकर को हटवाया जाए। इस अवसर पर देवी सिंह, रोहताश मलिक एडवोकेट, गंगाराम, किशन सिंह, धन सिंह, निरजंन, बिर्जेश, अर्जुन सिंह, महेंद्र, गंगाराम प्रमुख रूप से मौजूद थे।

तहसीलदार रोहताश ने किसानों कोआश्वासन दिया कि उनकी इस समस्या को गंभीरता से लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार के भी गिरदावरी कराने के आदेश हैं। जल्द ही पटवारी की ड्यूटी लगाई जाएगी तथा वहां की सारी रिपोर्ट लेकर पानी निकासी का इंतजाम कराया जाएगा। किसानों की इस समस्या का जल्द समाधान कराने के लिए उनके द्वारा दिए गए ज्ञापन को वरिष्ठ अधिकारियों व सरकार तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।