May 8, 2024

किसान 31 जुलाई तक करा सकते है फसलों का बीमा

Palwal/Alive News : प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ फसलों का बीमा कराने की समयावधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। अब इच्छुक किसान इस निर्धारित तिथि तक अपनी खरीफ फसलों का बीमा करवा सकते हैं।

उपायुक्त नरेश नरवाल ने बताया कि खरीफ फसल सीजन में इस योजना के तहत किसानों को धान के लिए 706 रुपये, मक्का के लिए 353 रुपये, बाजरा के लिए 332 रुपये व कपास के लिए एक हजार 713 रुपये प्रति एकड़ की दर से प्रीमियम देना होगा। इस प्रकार फसल की बीमा राशि धान के लिए 35 हजार 287 रुपये, मक्का के लिए 17 हजार 643 रुपये, बाजरा के लिए 16 हजार 604 रुपये व कपास के लिए 34 हजार 249 रुपये प्रति एकड़ निर्धारित की गई है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सभी किसानों के लिए स्वैच्छिक है। यदि कोई ऋणी किसान इस योजना में शामिल नहीं होना चाहता तो उसे 24 जुलाई तक अपने संबंधित बैक में इस संबंध में आवेदन करना अति आवश्यक है। अन्यथा संबंधित बैंक किसान की फसल अनुसार बीमा करने के लिए अधिकृत होंगे। गैर ऋणी किसान अपनी फसलों का बीमा कराने हेतु ग्राहक सेवा केंद्र, बीमा कंपनी बजाज एलाइन्ज के प्रतिनिधि अथवा अपने संबंधित खंड कृषि अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। किसी भी प्रकार की असुविधा की स्थिति में उप कृषि निदेशक कार्यालय में भी संपर्क किया जा सकता है।
उपायुक्त ने किसानों से कहा है कि विपदा की स्थिति में सहायता हेतु ही सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई जा रही है, जिसका सभी किसानों को अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए और ऊपर दी गई बीमित फसलों का बीमा कराकर प्राकृतिक आपदा की स्थिति में बीमित फसल का नुकसान का भुगतान लेकर अपने परिवार का पालण-पोषण करने में मदद मिलेगी।