May 20, 2024

फरीदाबाद को विकास कार्यों और उद्योगिक विकास के क्षेत्र में अब मिलेगी अलग पहचान

Faridabad/Alive News: भारत सरकार के भारी उद्योग और उर्जा विभाग के केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि चन्द्रयान-3 के चांद पर स्थापित होने पर विश्व में भारत की तरक्की की सराहना हो रही है। जब भारत आजादी का 100वां वर्ष मनाएगा तो निश्चित तौर पर विश्व की तीन शक्तिशाली ताकतों मे शामिल होगा।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर आज शुक्रवार को स्थानीय ट्रांसपोर्ट नगर में गल्फ आयल इण्डिया और बिग एफ एम की तरफ से आयोजित कार्यक्रम में ट्रक ड्राइवरों को पोर्टेबल वाटर क्यूरी टंकिया बाटी। वहां उन्होंने कहा कि यह टंकीया ड्राइवरों को गाङिया चलाते समय ठण्डा और स्वच्छ पानी पी कर स्वास्थ्य का रख रखाव फीट रखने में सहायक सिद्ध हो रही हैं।

उन्होंने कहा कि उद्योगिक नगरी फरीदाबाद को विकास कार्यों और उद्योगिक विकास के क्षेत्र में अब अलग पहचान मिल रही है। सरकार फरीदाबाद की रेलवे, सड़क और मैट्रो की क्नैक्टीविटी के साथ-साथ बेहतर विकास कार्यों का क्रियान्वयन कर रही है। उद्योगिक नगरी फरीदाबाद को विकास कार्यों और उद्योगिक विकास के क्षेत्र में अब अलग पहचान मिल रही है।

भारत सरकार के भारी उद्योग एवं उर्जा विभाग के केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने आल फरीदाबाद ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित सुरक्षा बन्धन कार्यक्रम के सुअवसर उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फरीदाबाद के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों के नए आयाम स्थापित किए हैं और आने वाले समय में जमकर विकास होगा। उन्होंने कहा कि लोगों को रोजगार मिलेगा और बड़े-बड़े उद्योग इस क्षेत्र में स्थापित होंगे।

गुर्जर ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में पिछले नौ वर्षों में 53 हजार किलोमीटर सङके बनाई गई है। जबकि इससे पहले 70 वर्षों में 91 हजार किलोमीटर सङके ही बनी थी।

उन्होंने कहा कि सरकार विकास कार्यों का बेहतर क्रियान्वयन में शिक्षा, चिकित्सा, शमशान घाट, पीने के लिए स्वच्छ पेयजल सप्लाई की लाइनें, बुस्टर, एलईडी लाइटें, गन्दे पानी की निकासी के लिए बेहतर सिवरेज व्यव्स्था तथा पार्को के सौन्दर्य करण सहित भू-जल स्तर को बनाए रखने और साथ ही गंदे पानी को शुद्ध करके पार्कों, उद्योग तथा अन्य कृषि क्षेत्रों में उपयोग में लाया जा रहा है।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश की 135 करोड़ की आबादी में 65 प्रतिशत युवाओं की आबादी है। सरकार युवाओं के रोजगार के लिए बेहतर नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित करने का प्रयास कर रही है। ताकि देश में कोई भी बेरोजगार युवा ना रहे।

केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि फरीदाबाद शहर को जेवर एयरपोर्ट के को जोड़ने वाले एक्सप्रेस वे के बनने से क्षेत्र में विकास के नए रास्ते खुलेंगे।उन्होंने कहा कि यह एक्सप्रेसवे 31 किलोमीटर लंबा होगा और छह लेन का बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केजीपी से फरीदाबाद के लिए भी दूरी अब कुछ मिनटों के रह जाएगी। जिससे फरीदाबाद शहर आने वाले समय में विकास की नई दौड़ में शामिल होने जा रहा है। जिससे विकास कार्यों और उद्योगिक विकास के क्षेत्र में फरीदाबाद को विश्व में अलग पहचान मिलेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली मथुरा एक्सप्रेस वे के बाद दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने कहा कि इसके बाद फरीदाबाद से जेवर एयरपोर्ट तक एक नया एक्सप्रेस में बनाया जा रहा है। वहीं फरीदाबाद मेरठ, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा की जल्दी ही डीपीआर बनकर तैयार हो जाएगी और बल्लबगढ से पलवल मट्रो बनकर तैयार हो गई है।

ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान सुरेश शर्मा और गल्फ आयल इण्डिया के अमिताभ बदरा ने ट्रांसपोर्ट नगर और गल्फ आयल इण्डिया की तरफ केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर उपस्थित लोगों की तरफ से हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई देकर तहेदिल से शुक्रिया अदा किया। केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर का पुष्प गुच्छे और शाल ओढा कर सम्मानित भी किया।

इस अवसर पर प्रधान ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन सुरेश शर्मा, जनरल सेक्रेटरी सुभाष, सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राकेश भाटिया, खजांची राकेश शर्मा, राम अवतार शर्मा, सतपाल, नारायणन दास बवेजा, बसंत शर्मा, अजीत सिंह, सुरेश कपूर, जोगेन्द्र सिंह, राकेश महेश्वरी, नरेश महेश्वरी, गल्फ आयल इण्डिया की सुलक्षणा बरामता, राहुल शर्मा, अमिताभ बदरा, आर्वी आकृति, विकास शुक्ला, संजू चपराना, ड्राइवर जबल, जाकिर हुसैन, अकबर, मुबीन सहित कई गणमान्य ट्रांसपोर्टर उपस्थित रहे।