May 17, 2024

फरीदाबाद: प्रधानमंत्री ने रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण की रखी आधारशिला

Faridabad/Alive News: रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। इसके तहत फरीदाबाद बल्लभगढ़ तथा न्यू टाउन के रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि नया भारत जो तेजी से विकसित भारत के लक्ष्य की ओर बढ़ रहा है, अमृत काल की शुरुआत पर है और हम सबको मिलकर भारत को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ देश बनाना है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी है।
कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित करके किया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा स्वागत गीत और देश भक्ति के रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किये गए।

अमृत भारत के स्टेशन योजना के तहत इन 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य पर करीब 25000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। अकेले फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य पर 262 करोड रुपए की लागत आएगी जोकि अगले 30 महीनों में बनकर तैयार होगा। फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र में अब तक छह रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण किया जा चुका है। साथ ही फरीदाबाद पलवल और होडल रेलवे स्टेशनों पर सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत करीब 100 बेंच लगाएं गए हैं जो आवागमन करने वाले यात्रियों को बैठने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं।

हरियाणा में 2014 के बाद केंद्र सरकार द्वारा करीब 2200 करोड़ की लागत से रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण एवं विकास भी किया गया है। यह यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच का ही नतीजा है कि आज देश में तेजी से चहुमुखी विकास हो रहा है। इस वर्ष रेलवे बजट में केंद्र की मोदी सरकार द्वारा फरीदाबाद बल्लभगढ़ तथा एनआईटी के रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यीकरण के लिए अतिरिक्त 15-15 करोड़ रुपए की राशि भी अलॉट की गई है।

कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है इस ऐतिहासिक दिन में फरीदाबाद की पहचान उसका रेलवे स्टेशन पुनर्विकास होने जा रहा है। कनेक्टिविटी की दृष्टि से पूरे उत्तर भारत रेलवे में फरीदाबाद रेलवे स्टेशन बेहतरीन चुनिंदा रेलवे स्टेशन में से एक है जिसकी जीटी रोड से दूरी सिर्फ़ 300 मीटर की है। रेलवे स्टेशन का पूरा विकास होने पर यह आम जनता के लिए और सुविधाजनक हो जाएगा।

इस अवसर पर विधायक सीमा त्रिखा, तिगांव विधायक राजेश नागर, पलवल विधायक दीपक मंगला, विधायक प्रवीण डागर, विधायक होडल जगदीश नायर, भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष पलवल चरण सिंह तेवतिया, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अनिल नागर, जिला परिषद चेयरमैन विजय लोहिया और अजय गौड़ सहित अन्य मौजूद रहें।