September 28, 2024

हरियाणा की महिला आईजी की बनाई फेक प्रोफाइल, नौकरी का झांसा देकर मांगे रुपए

Karnal/Alive News : साइबर ठगों ने हरियाणा पुलिस की IG और DIG की फेक फेसबुक प्रोफाइल बना दी। जिसके बाद उनके परिचितों को पुलिस में नौकरी का झांसा देकर रुपए मांगने शुरू कर दिए। जब उनके जानकारों ने सीधा उनसे पूछा तो इस फर्जी प्रोफाइल का खुलासा हुआ।

जिसके बाद IG डॉ. राजश्री ने FIR दर्ज करवा दी है। उन्होंने इसके बारे में अपने ओरिजिनल सोशल मीडिया अकाउंट पर सूचना भी जारी की। उन्होंने कहा कि उनके ओरिजिनल पेज पर ब्लू टिक है। उनका कोई दूसरा अकाउंट नहीं। अगर कोई दूसरे अकाउंट या पेज से कॉन्टैक्ट करे तो जवाब न दें।

IG डॉ. राजश्री हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में तैनात हैं। वह करनाल में ट्रैफिक एंड हाईवे की IG भी रह चुकी हैं। ठग ने मैसेंजर पर IG की फोटो लगाकर चैटिंग भी की।

IG राजश्री बोली- बिना बात किए, पैसे ट्रांसफर न करे
IG डॉ. राजश्री सिंह से बात की गई तो उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी ने मेरी फेसबुक ID फर्जी बनाई हुई है। जो रुपए मांगने के लिए मैसेज कर रहे है। अगर किसी के पास मैसेज आ रहा है तो एक बार संबंधित व्यक्ति से कॉल पर बात जरूर कर ले, और बिना बात किए, किसी को भी पैसे ट्रांसफर न करे।

अलग-अलग तरीकों से मांगते है पैसे
साइबर अपराधी फर्जी ID से लोगों पर मैसेज कर अलग अलग तरीकों से रुपए मांगते हैं। इसके लिए वह बैंक खाता नंबर व मोबाइल नंबर मैसेज में भेजते हैं। जब उस मोबाइल नंबर को वॉट्सऐप पर चेक किया जाता है तो उस नंबर पर भी उस अधिकारी की फोटो लगाई होती है, ताकि रुपए भेज रहा है तो उसे विश्वास हो जाए कि अधिकारी असली है। जिसे सच मानकर लोग पैसे भेज देते है और उन्हें बाद में पता चलता है कि आप लोगों के साथ धोखा हुआ है।