May 2, 2024

कुरुक्षेत्र की ख़बरों पर एक नजर: अब 60 फीसदी वाले दिव्यांग भी ले सकते पैंशन का लाभ

Kurukshetra/ Alive News (Rakehs Sharma): जिला समाज कल्याण अधिकारी सुरजीत कौर ने बताया कि निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा के निर्देशानुसार राज्य में दिव्यांग व्यक्तियों को पैंशन का लाभ दिया जाता है। पूर्व में दिव्यांग पैंशन प्राप्त करने के लिए 70 फीसदी दिव्यांगता अनिवार्य थी। परंतु राज्य सरकार द्वारा दिव्यांग पैंशन की शर्तों में संसोधन करते हुए अब 60 फीसदी दिव्यांगों को भी पैंशन का लाभ देने का निर्णय लिया गया हैं। उन्होंने राजस्व विभाग व पंचायत विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की हैं कि वह सरपंचों, पंचों, पटवारियों, ग्राम सचिवों तथा शहरी क्षेत्र में नगर पालिकाओं में नगर पार्षदों के माध्यम से इसका ज्यादा से ज्यादा प्रचार करवाएं ताकि हर जरुरतमंद दिव्यांग इस योजना का लाभ उठा सके।

52 करोड़ की 3 परियोजनाओं की सीएम देंगे सौगात: उपायुक्त सुमेधा

उपायुक्त सुमेधा कटारिया ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल शुक्रवार को 39 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली एलएनजेपी की नई इमारत का शिलान्यास करेंगे और 2 करोड़ 15 लाख की लागत से निर्मित बहुमंजिला राजकीय स्कूल पिपली तथा लाडवा में 10 करोड़ 40 लाख की लागत से बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उदघाटन करेंगे। इसके अलावा मुख्यमंत्री मनोहर लाल सायं 3 बजे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की आडोटोरियम हाल में युवाओं से सीधा संवाद और सायं 5 बजे वॉओ वोमनिया कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

उन्होंने आज यहां तमाम कार्यक्रमों की तैयारियों की समीक्षा करने के उपरांत अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित कार्यो को समय रहते पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। सीएम के सभी कार्यक्रमों में सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के प्रांगण में ही सभी परियोजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास करेंगे। इन परियोजनाओं में 39 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाली एलएनजेपी की नई इमारत का शिलान्यास करेंगे और 2 करोड़ 15 लाख की लागत से निर्मित बहुमंजिला राजकीय स्कूल पिपली तथा लाडवा में 10 करोड़ 40 लाख की लागत से बने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का उदघाटन करेंगे।
उन्होंने कहा कि यूथ के सपनों का हरियाणा बनाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब आम युवाओं से सीधा संवाद करेंगे। इस सीधे संवाद के जरिए युवाओं के जहन में चल रहे हरियाणा के विकास, भ्रष्टाचार, रोजगार जैसे ज्वलंत मुद्दों को जानने का प्रयास किया जाएगा। हरियाणा के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री मनोहर लाल भगवान श्रीकृष्ण की कर्मस्थली कुरुक्षेत्र की पावन धरा से 28 अप्रैल 2017 को सायं 2 बजकर 30 मिनट पर युवाओं से मुख्यमंत्री का सीधा संवाद कार्यक्रम में शिरकत करने जा रहे है। इस कार्यक्रम के लिए केवल मात्र कुरुक्षेत्र जिले से पिछले 2 माह में 20 हजार आम युवाओं का पंजीकरण किया गया है। इनमें से करीब 1100 आम युवा मुख्यमंत्री से सवाल जवाब करेंगे। अहम पहलु यह है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल अब प्रत्येक जिले में आम युवाओं से मिलने के कार्यक्रमों में भाग लेंगे। इसके पश्चात मुख्यमंत्री मैक में वॉओ वोमनिया कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। जिला प्रशासन की तरफ से सुरक्षा व्यवस्थाओं की तमाम तैयारियां पूरी कर ली हैं।

गांव ढंगाली में किसान जागरूक सम्मेलन आयोजित, 200 से अधिक किसानों ने लिया भाग

प्रगतिशील किसान कर्ण सीकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन 2030 को कामयाब बनाने के लिए प्रदेश के सभी किसानों को मिट्टी बचाओ, पानी बचाओ व सुरक्षित आहार के लिए संकल्प लेना होगा। इस संकल्प को सार्थक बनाने के लिए जैविक खेती को अपनाने और सिंचाई को टपका विधि से करना का प्रण लेना होगा। वे गांव ढंगाली में मिट्टी बचाओ-पानी बचाओ आदि विषयों पर आयोजित एक किसान जागृति सम्मेलन में बोल रहे थे।
इससे पहले प्रगतिशील किसान कर्ण सीकरी, वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. सीबी सिंह, कृषि विज्ञान केन्द्र से डा. हरिओम, कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. कर्मचंद, नाबार्ड के डीएम आरएस मोर, यशिका सीकरी ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रुप से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया और कर्ण सीकरी फार्म हाउस में जैविक खाद बनाने की विधि, टपका सिंचाई, मधुमक्खी पालन, गाय नस्ल सुधार केन्द्र आदि का अवलोकन भी किया। उन्होंने कहा कि इस फार्म हाउस से किसानों को जैविक खेती को अपनाने, पानी को बचाने का संदेश देने का काम किया जा रहा है।
सब्जी विशेषज्ञ एवं वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. सीबी सिंह ने जैविक खाद के महत्व और जरुरत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज मनुष्य को रोगों से बचाने और धरती मां को बंजर होने से बचाने के लिए जैविक खाद का प्रयोग करना बहुत जरुरी हैं। कृषि विज्ञान केन्द्र के अधीक्षक डा. हरिओम ने किसानों को रासायनिक खेती से बिगड़ती मिट्टी के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को जैविक केचूंआ खाद का अधिक से अधिक उपयोग करना चाहिए। नाबार्ड के डीएम डा. आरएस मोर ने किसानों को टपका सिंचाई विधि जैसी योजनाओं पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि राज्य सरकार की तरफ से टपका सिंचाई पर विशेष छूट दी जा रही है। इस विधि से पानी को बचाया जा सकता है।
कृषि एवं कल्याण विभाग के उपनिदेशक डा. कर्मचंद ने किसानों से आग्रह किया कि खेतों में खड़े फानों और अवशेषों को आग न लगाए। इससे पर्यावरण दूषित होने के साथ-साथ भूमि के मित्र कीट भी समाप्त हो जाते है। इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान कर्ण सीकरी ने किसानों के लिए एक नई योजना शुरु करते हुए कहा कि किसान गाय के गोबर के बदले उचित दरों पर केचूंआ खाद का लाभ उठा सकते है।

पर्यावरण को सुरक्षित रखने में दें अपना अहम योगदान : राममेहर अत्री

एन.एस.एस. कैंप में पर्यावरण सरक्षंण व जल सरक्षंण के प्रति किया जागरूक

बाबैन: राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बाबैन में आयोजित 7 दिवसीय एन.एस.एस कैम्प के पांचवें दिन के कार्यक्रम में अध्यापक राममेहर अत्री व संजय चौधरी ने बतौर मुख्यतिथि शिरक्त की। इस शिविर में हिस्सा ले रहे बच्चों को उन्होंने पर्यावरण सरक्षंण व जल सरक्षंण के महत्व के प्रति जागरूक किया। राममेहर अत्री ने कहा कि वर्तमान समय में यदि पर्यावरण को सुरक्षित न किया गया तो आने वाली पीढी को इसके भयंकर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। उन्होंने कहा कि हमें अपने जन्म दिन, विवाह की वर्षगाठ व महापुरूषों की जयंती पर एक पौधा लगाने का सकंल्प करना चाहिए। इस तरह हम पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना अहम योगदान दे सकते है और इसी तरह हमें जल सरक्षंण पर भी ध्यान देने की जरूरत है। इस अवसर पर स्कूल के एन.एस.एस. अधिकारी सतीश कुमार, संजय कौशिक, मुख्यरूप से मौजूद रहे।

स्वास्थ्य शिविर में 195 रोगियों का निशुल्क जांच

बाबैन: आदेश मैडिकल कालेज एंव हस्पताल की तरफ से बाबैन के दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर सेवा समिति के द्वारा आयोजित स्वास्थ्य जांच शिविर का शुभारंभ समाजसेवी अमित बिंदल ने रिबन काटकर किया। उन्होंने कहा कि मंदिर की सेवा समिति के द्वारा शिविर का आयोजन करके एक सहरानीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के समाजिक कार्या में हमें बढ़चढ़ कर सहयोग करना चाहिए ताकि गरीब वर्ग के लोगों का भला हो सके। इस जांच शिविर में 195 रोगियों की जांच की गई और रोगियों को निशुल्क दवाईयां वितरित की गई। इस मौके पर राकेश अग्रवाल, रामऋषि सैनी, लाला घनश्यामदास, गुरनाम सिंह, संजू आहूजा, राजकुमार शर्मा, कृष्ण वर्मा, विकास सरोहा व सेवा समिति के सदस्य मौजूद रहे।

भाजपा सरकार नकस्लवाद पर नकेल कसने में रही नाकाम : पाचांल

बाबैन: छतीसगढ़ में नकस्लीयों के द्वारा किए गए हमले में शहीद हुए 26 जवानों को श्रद्धाजंली अर्पित करते हुए बाबैन ब्लाक कांग्रेस के पूर्व प्रधान जयापल पांचाल ने कहा कि इस हमलें के दोषी नकस्लीयों को मुहं तोड़ जवाब देते हुए सबक सिखाया जाना चाहिए ताकि नकस्लवाद का जड़ से खात्मा हो सके। उन्होंने कहा कि छतीसगढ़ की भाजपा सरकार नकस्लवाद पर नकेल कसने में नाकाम साबित हुई है जिसकी वजह से आए दिन हमारे देश के जवान शहीद हो रहे है और मोदी सरकार एक जुमला सरकार बनकर रह गई है। जयपाल पाचांल बाबैन में कांग्रेसी नेता सतबीर यारा के कार्यालय पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा कांग्रेस के बड़े नेताओं के खिलाफ जहरीला प्रचार करके, धर्म के नाम पर ध्रुवीकरण करके व जनता को झूठे सपने दिखाकर सता हासिल करके देश की जनता को ठगने का काम कर रही है जिसकी करनी व कथनी में भारी फर्क है। उन्होंने कहा कि भाजपा का नारा है कि सबका साथ सबका विकास लेकिन धर्म के नाम पर भाजपा जनता में जहर घोलने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं का नारा देने वाली इस सरकार में ही सबसे अधिक नारी उत्पीडऩ हो रहा है और देश के अंदर ही देश के जवानों की दुर्दशा हो रही है। उन्होंने कहा कि आज किसान व्यापारी मजदूर परेशान है जब्किी भाजपा सरकार ने घोषणा के मुताबिक एक भी वायदा पूर नही किया और प्रदेश जनता भाजपा के दोगले चरित्र को समझ चुकी है और आने वाले समय में देश व प्रदेश में भाजपा का सुपड़ा साफ होना तय है और देश व प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनना तय है। उन्होंने कांग्रेस के कार्यकत्र्ताओं से आह्वान करते हुए कहा जनता के बीच में जाकर दोगले चरित्र का पर्दाफाश करे। इस मौके पर सतबीर यारा, जसमेर कसीथल, मांगेराम, विजयपाल राणा, अवतार धनौरा, लक्की, प्रिंस, मंयक, उत्सव व अन्य कांग्रेस कार्यकत्र्ता मौजूद रहे।