April 19, 2024

अक्षय तृतीया पर डिजिटल गोल्ड की बढ़ी डिमांड

New Delhi/Alive News : पूरा देश आज हिंदुओं के पावन पर्व अक्षय तृतीया मना रहा है. इस मौके पर हिंदू आस्थाओं में विश्वास रखने वाले लोग नए सामान के साथ-साथ सोना, हीरा और अन्य आभूषणों की खरीदारी करते हैं. मान्यता है कि इस दिन सोना और आभूषण खरीदने से साल भर आपके जीवन में समृद्धि बनी रहती है.

इस पर्व को ध्यान में रखते हुए देश में सोने की कीमत में इजाफा कर दिया जाता है. जहां बीते कई महीनों से वैश्विक बाजार में सोने की कीमत कमजोर चल रही है और भारतीय बाजार में नोटबंदी के बाद से सोने की कम मांग के चलते दबाव बना है, अक्षय तृतिया से ठीक पहले सर्राफा बाजार में सोने के दाम को महंगा कर दिया है.

सोने का भाव
इंदौर सर्राफा बाजार में सोना महंगा, चांदी सस्ती : सर्राफा बाजार में बीते कारोबारी दिवस की तुलना में 27 अप्रैल को सोना 10 रुपये प्रति 10 ग्राम महंगा बिका. जबकि चांदी के भाव 275 रुपए प्रति किलोग्राम गिर गए. सोना सर्वाधिक 29,120 में और नीचे में 29,060 रुपये प्रति 10 ग्राम तक बिका.

Paytm से खरीदें डिजिटल गोल्ड
अक्षय तृतीया से ठीक एक दिन पहले चीन की दिग्गज अलीबाबा समर्थित भारतीय डिजिटल पेमेंट सर्विस पेटीएम ने वेल्थ मैनेजमेंट सर्विस की शरुआत कर दी है. डिजिटल गोल्ड के तहत यूजर्स 24K 99.9 गोल्ड 1 रुपये में खरीद सकते हैं, जिसे स्टोर, ट्रेड और गोल्ड क्वॉइन के तौर पर होम डिलिवर भी कराया जा सकता है.

इसके लिए कंपनी ने MMTC-PAMP के साथ पार्टनरशिप की है और दावा किया है कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने 10 किलो गोल्ड बेचे हैं. MMTC-PAMP मेटेरियल्स एंड मेटेरियल्स ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और स्विट्जरलैंड की कंपनी का ज्वाइंट वेंचर है. इसे लंदन बुलियन मार्केट एसोसिएशन से मान्यता मिली है.