September 28, 2024

भीषण गर्मी: लू ने लोगों का किया बुरा हाल, घर से बाहर निकलना हुआ मुश्किल

Faridabad/Alive News : फरीदाबाद जिले में भीषण गर्मी के चलते लोगों का हाल बेहाल हो गया है। दिन की कड़कती धूप के कारण लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। वहीं लोग भी इस भीषण गर्मी से बचने के लिए घर में दुबके हुए हैं।

बता दें कि इस बार की गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। दिन में तेज धूप के कारण लू भी चल रही है जो की लोगों के लिए बेहद घातक साबित हो सकती है। खासतौर बच्चों और बुजुर्गों के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है ।

इस भीषण गर्मी में तेज धूप व लू के चलने से बच्चों और बुजुर्गों पर सबसे ज्यादा खतरा बना रहता है। जिसके कारण बच्चे व बुजुर्ग डिहाईड्रेशन जैसी बीमारी का शिकार होने लगते है । इस दौरान भूख कम लगती है और शरीर में कमजोरी आ जाती है।

गर्मी में सुबह आठ बजे से कड़कती धूप व गर्म हवा चलने लगती है जिसके कारण लोगों को सुबह से शाम तक राहत नहीं मिल पाती है। वहीं दूसरी तरफ देखा जाए तो रात में भी लोगों को इस गर्मी से राहत नहीं मिल पा रही है।

इस भीषण गर्मी का असर नागरिकों के साथ साथ पशुओं पर भी पड़ रहा है। इस कड़कती धूप के कारण कई पशु बीमार भी पड़ रहे हैं ऐसे में यह जरूरी है कि पशुओं के पीने के पानी के लिए दिन में 4-5 बार स्वच्छ जल की व्यवस्था करें।