May 11, 2024

अधिक उबासी आना दे सकता है गंभीर बीमारियों को न्यौता

अक्सर थकान महसूस होने या नींद आने पर लोग उबासी लेते हैं। उबासी लेना पूरी तरह से नॉर्मल होता है और हर व्यक्ति दिनभर में 5 से 19 बार उबासी लेता है। हालांकि, स्लीप फाउंडेशन के मुताबिक, ऐसे बहुत से लोग हैं जो दिनभर में 10 बार से ज्यादा उबासी लेते हैँ। कुछ स्टडीज के मुताबिक, ऐसे बहुत से लोग हैं जो दिनभर में लगभग 100 बार उबासी लेते है इसका एक कॉमन कारण अपने एक निश्चित समय से पहले जागना है।

कई बार जरूरत से ज्यादा उबासी लेना किसी गंभीर बीमारी की ओर भी इशारा करता है। अधिक उबासी आना या बार-बार उबासी आना किसी दवा के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। यह नींद संबंधी बीमारी जैसे ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का संकेत हो सकता है जिससे दिन में अत्यधिक नींद आती है। एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि बहुत ज्यादा उबासी आना मेटाबॉलिज्म से जुड़ी बीमारियों का भी एक कारण हो सकता है। अक्सर बहुत से लोगों को दिन के समय में काफी ज्यादा नींद आती है जिस कारण उन्हें काफी ज्यादा उबासी आने की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब रात के समय में किसी कारणवश आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती। रात में नींद पूरी ना होने के कारण आप अगले दिन काफी थका हुआ महसूस करते हैं और उबासी भी ज्यादा आती है।

डायबिटीज– उबासी आना हाइपोग्लाइसीमिया का शुरुआती संकेत होता है। ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने से उबासी आनी शुरू हो जाती है। स्लीप एपनिया-स्लीप एपनिया के मरीजों को रात में सोते समय काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिस कारण रात में उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती जिससे वह अगले दिन काफी थके हुए महसूस करते हैं और उन्हें उबासी आती रहती है। इस बीमारी में ब्रीदिंग डिसऑर्डर की समस्या होती है। स्लीप एपनिया में सोते वक्त बार-बार सांस रुकती और चलती है।खतरनाक बात ये है कि इसमें नींद में ही सांस रुक जाती है और व्यक्ति को पता भी नहीं चलता है।

नार्कोलेप्सी नींद से जुड़ी एक प्रकार की समस्या है। जिसमें व्यक्ति कभी भी और कहीं भी अचानक से सो सकता है। इस बीमारी में मरीज को दिनभर में कई बार नींद आती है जिस कारण उन्हें काफी ज्यादा उबासी आती रहती हैं।

इंसोमनिया- इंसोमनिया भी नींद से संबंधित एक बीमारी है। इस बीमारी में व्यक्ति को रात में नींद नहीं आती है या अगर एक बार नींद खुल जाए तो दोबारा से सोना उन्हें लिए काफी मुश्किल हो जाता है। रात में नींद पूरी ना होने के कारण लोगों को दिन में काफी ज्यादा नींद आने लगती हैं जिस कारण वह काफी ज्यादा उबासी लेते हैं।

दिल की बीमारी- ज्यादा उबासी आने का एक कनेक्शन वेगस नर्व की वजह से हो सकता है। जो दिमाग से दिल और पेट तक जाती है। कुछ रिसर्च के मुताबिक, ज्यादा उबासी, दिल के आसपास ब्लीडिंग या हार्ट अटैक की संभावना की ओर भी इशारा करती है।