May 4, 2024

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुई रोबोटिक्स चैम्पियनशिप में जीवा के छात्रों का शानदार प्रदर्शन

Faridabad/Alive News : सैक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के पंद्रह मेधावी छात्रों ने गोवा में हाल ही में आयोजित हुए अंतर्राष्ट्रीय परिषद गोआ इंटरनैशनल रोबोटिक फेस्टिवल-24, फर्स्ट टेक चैलेंज इंडिया रोबोटिक्स चैम्पियनशिप 2023-24 में भाग लिया। इस प्रतियोगिता का आयोजन इनफीनिटी एक्स टेक सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड की ओर से किया गया था।

इस प्रतियोगिता में देश एवं विदेश के अनेक टीमों के स्कूली छात्रों ने भी भाग लिया था। जिसमें यूरेका टीम प्रथम स्थान पर रहाए द्वितीय स्थान पर पैराडॉक्स रहा। इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर श्रीलंका, कज़ाकिस्तान इत्यादि देशों की टीमों ने भी भाग लिया। इस प्रतियोगिता में रोबो क्लबए होमोटेक जैसे नामी कंपनियों की टीमों ने भी भाग लिया।

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों में छिपे हुए दक्षता एवं निपुणता को निखारना है और उन्हें नवीनतम और आधुनिक तकनीक से अवगत कराना है। इस प्रतियोगिता में अनेक टीमों ने भाग लिया। इसमें जीवा स्कूल के अतिरिक्त कुल 57 टीम शामिल रहे, मुख्य रूप से इस प्रतियोगिता में सभी टीमों ने अपने बनाए हुए रोबोर्ट के रोबोटिक्स प्रोग्राम को प्रस्तुत किया। स्पर्धा में मुख्य रूप से सभी टीमों के रोबर्टस का आपस में मैच हुआ। जिस टीम के रोबोर्ट की कार्य क्षमता ज्यादा अच्छी रही वहीं टीम विजेता रही।

जीवा स्कूल के छात्रों ने भी अन्य टीमों के साथ मैच खेले और क्वालीफाई भी किया और उनका प्रदर्शन बहुत शानदार रहा। यह प्रतियोगिता छह स्टेजों में आयोजित की गई। जीवा स्कूल की टीम के कैप्टन मान्या कपूर एवं वाइस कैप्टन सौम्य मदेरणा समेत सभी छात्रों ने मेंटोर मनीष कुमार के नेतृत्व में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। इस आयोजन में विद्यालय की अध्यापिका सुश्री खुशहाली एवं नरेश अधाना ने भी अपना भरपूर योगदान दिया।

इस सत्र में छात्र वेदांत, आदित्य, अर्जुन ने डिज़ाइन का कार्य संभाला और सौम्य, हर्ष, दिव्या, येलिना ने प्रोग्रामिंग कार्य किया। जबकि दृष्टि, मान्या एवं प्राप्ति ने इंजीनियरिंग पोर्टफोलियो किया। इसके अलावा नियम, विनीत, शौर्य, आर्यन ने हार्डवेयर का कार्य देखा। मीनल और इश्मीत ने रोबोट गेम प्लान और सोशल मीडिया के कार्यों को बहुत ही सुन्दर ढंग से सम्पन्न किया।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान, उपाध्यक्षा चंद्रलता चौहान, एकेडमिक एंड एक्सिलेंस हेड मुक्ता सचदेव ने सभी छात्रों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए बधाई दी एवं मेंटोर मनीष कुमार, सुश्री खुशहाली एवं नरेश अधाना की भी सराहना की।