October 1, 2024

ईडब्ल्यूएस कोटे के आवेदन आज से शुरू, शिक्षा विभाग की इस वेबसाइट पर मिलेगा ऑनलाइन दाखिला फॉर्म

Chandigarh/Alive News: शिक्षा विभाग की ओर से ईडब्ल्यूएस और डिसएडवांटेज ग्रुप से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों के लिए एंट्री क्लास में दाखिला प्रक्रिया मंगलवार शाम 4 बजे से शुरू होने जा रही है। अभिभावकों को दाखिला आवेदन फॉर्म शिक्षा विभाग की वेबसाइट online.Chdeducation.gov.in पर उपलब्ध होगा।

उम्मीदवार दाखिला फॉर्म 31 जनवरी शाम 5 बजे तक भर सकते हैं। शिक्षा विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार जिन बच्चों की सालाना आय डेढ़ लाख से कम है उन्हें ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में शामिल किया जाएगा। इसके लिए माता-पिता का डीसी की ओर से जारी किया गया इनकम सर्टिफिकेट उम्मीदवारों के कागजों के साथ जमा करवाना अनिवार्य होगा।

वही डिसएडवांटेज ग्रुप की श्रेणी में शेड्यूल कास्ट के लिए डीसी एसडीएम तहसीलदार की ओर से एससी सर्टिफिकेट जारी किया होना चाहिए। माता-पिता के 60% दिव्यांग होने कैंसर एड्रेस थैलेसीमिया पीड़ित छात्र दिव्यांग छात्र के दाखिले के लिए जनरल अस्पताल-16 जीएमसीएच-32 और पीजीआई की मेडिकल बोर्ड की ओर से सर्टिफिकेट जारी किया होना चाहिए। इस श्रेणी में 0 जवान के सर्विस के दौरान शहीद होने पर उनके बच्चों को शामिल किया जाएगा इसके लिए जिला सैनिक वेलफेयर अफसर की ओर से सर्टिफिकेट जारी किया होना चाहिए।

छात्रों को 10 स्कूलों का मिलेगा विकल्प
छात्रों को दाखिले के लिए नजदीकी 10 स्कूलों का विकल्प दिया जाएगा। हर निजी स्कूल में 25% सीटें ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आरक्षित हैं दाखिले के लिए उम्मीदवार को जन्म प्रमाण पत्र आधार कार्ड बेनिफिट इनकम सर्टिफिकेट अपलोड करने होंगे अगर कागजों मैं कोई त्रुटि पाई जाती है तो दाखिला रद्द किया जा सकता है।