October 6, 2024

फरीदाबाद जिला में कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं ईवीएम

Faridabad/Alive News : हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मतदान प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न होने के उपरांत जिला की सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए मतगणना केंद्रों पर ईवीएम मशीनें कड़ी सुरक्षा के बीच विधानसभा स्तर पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं। विधानसभा चुनाव के तहत मंगलवार को मतगणना होगी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी विक्रम सिंह ने रविवार को फरीदाबाद जिला के विधानसभा क्षेत्रों में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया और साथ ही मतगणना प्रक्रिया के लिए किए जा रहे प्रबंधों को देखते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डीसी विक्रम सिंह ने बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र के लिए सुषमा स्वराज राजकीय महाविद्यालय परिसर में बने स्ट्रांग रूम सहित अन्य विस के स्ट्रांग रूम में किए गए सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लेते हुए बताया कि पूरी पारदर्शिता के साथ स्ट्रांग रूम में ईवीएम को सुरक्षात्मक दायरे के साथ रखा गया है। उन्होंने कहा कि तीन लेयर की सुरक्षा में ईवीएम मशीनों की मॉनिटरिंग सुरक्षा बलों द्वारा की जा रही है। स्ट्रांग रूम में रखी ईवीएम की बाहरी लेयर सहित हर स्तर पर सीसीटीवी इंस्टाल किए गए हैं और संपूर्ण रिकार्डिंग भी की जा रही है।

उन्होंने बताया कि उक्त क्षेत्र में चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों अथवा उनके चुनाव एजेंट के लिए बैठने की भी व्यवस्था की गई है और सभी संबंधित प्रत्याशी अथवा चुनाव एजेंट मुख्य गेट पर लगी स्क्रीन पर लगी एलईडी पर सीसीटीवी के माध्यम से हो रही मॉनिटरिंग व्यवस्था को देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि तीन लेयर की सुरक्षा में स्ट्रांग रूम की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है। उक्त क्षेत्रों में आने वाले चुनाव एजेंट व प्रत्याशी सहित संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति को भी रिकार्ड में लिया जा रहा है। गौरतलब है कि शनिवार को मतदान उपरांत सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में संबंधित सामान्य पर्यवेक्षकों व संबंधित आरओ के साथ ही प्रत्याशी व चुनाव एजेंट की मौजूदगी में ईवीएम को स्ट्रांग रूम में सील किया गया था।

जिला में छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए बनें है छह मतगणना केंद्र बनाए गए

डीसी विक्रम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व स्वतंत्र रूप से संपन्न करवाने के साथ ही छह विधानसभा क्षेत्र पृथला, एनआईटी, बडख़ल, बल्लभगढ़, फरीदाबाद व तिगांव में अब मतगणना प्रक्रिया की तैयारी भी शुरू कर दी गई है। फरीदाबाद विस क्षेत्र की मतगणना डीएवी स्कूल सेक्टर-14 फरीदाबाद, बल्लभगढ़ विस क्षेत्र की मतगणना सुषमा स्वराज कॉलेज बल्लभगढ़, बडख़ल विस क्षेत्र की मतगणना दौलत राम धर्मशाला फरीदाबाद, एनआईटी विस क्षेत्र की मतगणना लखानी धर्मशाला फरीदाबाद, पृथला विस क्षेत्र की मतगणना पंजाबी भवन और तिगांव विस क्षेत्र की मतगणना गुर्जर भवन में होगी।