May 18, 2024

धार्मिक पोशाक पहनने का सबका मौलिक अधिकार – दिग्विजय चौटाला

Chandigarh/Alive News: कार्यक्रम के दौरान बाबा साहब को याद करते हुए जेजेपी प्रधान महासचिव दिग्विजय चौटाला ने हिजाब के मुद्दे पर कहा कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर जी ने देश के हर नागरिक को संविधान के माध्यम से मौलिक अधिकार दिए हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हीं मौलिक अधिकारों में हर नागरिक को अपना धर्म चुनने, उसका पालन करने की आजादी दी गई है और उसी में अपनी धार्मिक पहचान को पोशाक के माध्यम से प्रदर्शित करना भी समाहित है। उन्होंने कहा कि हिजाब पहनने जैसे मुद्दे को लेकर आज जिस प्रकार के हालात बन रहे हैं, वो बिलकुल गलत और दुर्भाग्यपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि अगर कोई किसी से भी उसकी धार्मिक आजादी छीनने की कोशिश करेगा तो यह बाबा साहेब की सोच व उनके द्वारा बनाए गए संविधान के प्रावधानों और सिद्धांतों के बिलकुल खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के हर नागरिक को विश्वास दिलाते हैं कि हरियाणा में ऐसे हालात बिलकुल पैदा नहीं होने देंगे।

दिग्विजय ने कहा कि आपसी भाईचारा और सद्भाव सिर्फ संवैधानिक मूल्य ही नहीं बल्कि हरियाणा की संस्कृति भी रही है जिसे किसी भी कीमत पर खराब नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी प्रदेश के हर नागरिक की धार्मिक स्वतंत्रता के साथ खड़ी है और हरियाणा में ऐसी किसी भी कोशिश को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा।

दिग्विजय चौटाला ने कहा कि वैसे तो मुस्लिम बहनें हरियाणा में पूरी तरह सुरक्षित हैं और किसी भी मुस्लिम बहन को अगर इस प्रकार की समस्या आती है तो वो इनसो कार्यकर्ताओं के माध्यम से हमसे संपर्क करें, हम उनकी धार्मिक आजादी को बनाए रखने के लिए उनके साथ खड़े हैं। इस अवसर पर हरियाणा सरकार में चैयरमैन रणधीर सिंह, पूर्व विधायक डॉ शिवशंकर भारद्वाज, जिला अध्यक्ष विजय गोठड़ा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।