May 7, 2024

डीजल जनरेटर पर लगी रोक हटने से उद्यमियों को मिली राहत

Faridabad/Alive News: दिल्ली-एनसीआर में पिछले चार महिने से डीजल जनरेटर पर लगी रोक को हटा दिया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की सब कमेटी की 12वीं बैठक में यह फैसला लिया गया है। पिछले कुछ दिनों से तेज गति से हवा चलने से वायु गुणवत्ता सूचकांक खतरनाक स्थिति से मॉडरेट अवस्था में पहुंच गया है, ऐसे में डीजी सेट पर लगी रोक हटा दी गई है।

दरअसल, नवंबर माह से लगातार दिल्ली- एनसीआर में हवा की स्थिति बेहद खराब स्थिति बनी हुई थी। प्रतिदिन एक्यूआई 300 के पार दर्ज किया जा रहा था, ऐसे में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से हवा की स्थिति बेहतर करने के लिए 15 अक्टूबर 2021 को ग्रेप लागू किया गया। इस दौरान डीजी सेट के संचालन पर रोक लगा दी गई थी। जिससे उद्योगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा। लेकिन अब डीजी सेट पर लगी रोक हटा दी गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने हरियाणा, यूपी और राजस्थान के एनसीआर में स्थित उद्योगों को पीएनजी या बायोमास ईंधन का इस्तेमाल करने का निर्देश दिए है। बायोमास ईंधन का इस्तेमाल शुरू नहीं करने और अन्य ईंधन का उपयोग करने वाले उद्योगों को बंद कर दिया जाएगा।