May 17, 2024

इग्नू से पीएचडी कोर्स के लिए 24 को होगा एंट्रेंस टेस्ट, इस बार नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग

New Delhi/Alive News: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय ओपन यूनिवर्सिटी से पीएचडी कोर्स में दाखिला लेने के लिए एट्रेंस टेस्ट 24 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से पहली बार आनलाइन मोड के जरिये लिया जा रहा है। यह परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में ली जाएगी। इस बार विद्यार्थियों को किसी प्रकार से घबराने की जरूरत भी नहीं क्योंकि इसमें कोई भी नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यानी कि जितने प्रश्न करेंगे उसी हिसाब से ही अंक मिलेंगे।

परीक्षा तीन घंटे की सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक होगी। इसमें कुल 100 प्रश्न विद्यार्थियों से पूछे जाएंगे। प्रश्नपत्र में 50 फीसद प्रश्न रिसर्च मैथडलाजी से जुड़े होंगे। विद्यार्थी इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होगा और परीक्षा 400 अंकों की होगी।

इग्नू के सीनियर डायरेक्टर एग्जाम डा. साधना पराशर ने विद्यार्थियों को सभी अधिकारिक जानकारियां केवल इग्नू की आफिशियल साइट से देखने की सलाह दी है, क्योंकि निरंतर फेक नोटिफिकेशन भी इंटरनेट मीडिया पर जारी हो रहे हैं। इसके अलावा विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए इग्नू के हेल्पलाइन नंबर 011-40759000 पर संपर्क कर सकते हैं या फिर ईमेल ignuo@nta.ac.in पर ईमेल भेज कर भी अपने से जुड़ी अधिक जानकारी ले सकते हैं।

एंट्रेंस टेस्ट में कम से कम 50 फीसद अंक लाने अनिवार्य
एनटीए की तरफ से ली जाने वाली इस परीक्षा में कम से कम 50 फीसद अंक लाने अनिवार्य होंगे। विकलांगों के लिए 45 फीसद अनिवार्य हैं। इस हिसाब से ही विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए शार्ट लिस्ट किया जाएगा। उसके अगले चरण में इंटरव्यू के लिए चयनित उम्मीदवारों को विषय विशेष डाक्टरेट अनुसंधान समिति के सामने अपनी प्रेजेंटेशन देने के लिए बुलाया जाएगा।