May 3, 2024

राजधानी एक्सप्रेस के किराए में तेजस ट्रेन के सफर का आनंद, यात्रियों को मिलेंगी ये हाईटेक सुविधाएं

New Delhi/Alive News : बिहार के राजेन्द्र नगर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. इस राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों को अब देश की प्रीमियम क्लास की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस के कोच में यात्रा करने का आनंद मिलेगा.

दरअसल, बहुत जल्द पूर्व मध्य रेल की सबसे प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक ट्रेन नंबर 02309 अप /02310 डाउन राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के मौजूदा एलएचबी रेक को अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त तेजस रेक में बदलने का फैसला किया गया है.

रेलवे के मुताबिक इस बदलाव से पटना की दिल्ली से बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित हो पाएगी. अत्याधुनिक विशेषताओं के साथ राजधानी स्पेशल के नए तेजस रेक के साथ परिचालन होने से यात्रियों को सुखद यात्रा का अनुभव मिलेगा. तेजस रेक युक्त 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस स्पेशल का परिचालन आगामी 01 सितंबर से शुरू किए जाने की संभावना है.

यात्रियों को मिलेंगी ये आधुनिक सुविधाएं
राजधानी एक्सप्रेस में लगाए जाने वाला तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है. इसके तहत सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होंगे. सभी एंट्री गेट बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी. यात्री सुरक्षा एवं संरक्षा के दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है. सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन/प्रस्थान का समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश के प्रदर्शन के लिए प्रत्येक कोच के अंदर 02 एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं.

हर कंपार्टमेंट में रोलर ब्लाइंड और डस्टबिन
इसके अलावा आकर्षक आंतरिक बनावट करते हुए ऐसी बर्थ का प्रावधान किया गया है. जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिल सके. रेलवे कोच में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं, जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं. यही नहीं, प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबिन उपलब्ध रहेंगे. जिससे कोच में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी.

साइड लोअर बर्थ पर भी मिलेगी आरामदायक सुविधा
वातानुकूलित द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के कोच में साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव करते हुए उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है. साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है. सभी यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया गया है. कोच को आरामदायक बनाने और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है.

कोच में मिलेगा आटोमेटिक फायर अलार्म
ट्रेन के सभी कोचों में ऑटोमेटिक फायर अलार्म और डिटेक्शन सिस्टम लगाए गए हैं. साथ ही ऐसी व्यवस्था की गई है कि आग लगने की स्थिति में ऑटोमेटिक ब्रेक लग जाएगा. इसी तरह संरक्षा में और सुधार के लिए नए वायरिंग के साथ व्हील स्लाइड प्रोटेक्शन डिवाइस लगाए गए हैं. सभी कोचों में बायो-वैक्यूम टॉयलेट लगाए गए हैं. जो अच्छी फ्लशिंग के कारण शौचालय में बेहतर साफ-सफाई बनाए रखने में मदद करेंगे.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि राजेंद्र नगर से नई दिल्ली के बीच चलने वाली पटना राजधानी स्पेशल एक्सप्रेस के रैक में बदलाव किया जा रहा है. इस प्रीमियम में अब तेजस ट्रेन के रैक को लगाया जाएगा. लंबी दूरी की यात्रा के लिए इस आधुनिक तेजस ट्रेन की शुरुआत के साथ यात्रा अनुभव में बदलाव आएगा.