May 5, 2024

बिजली निगम करीब ढाई लाख घरेलू उपभोक्ताओं के घरों में लगाएगा स्मार्ट मीटर

Faridabad/Alive News : बिजली निगम अधिकारी पहले चरण में करीब ढाई लाख घरेलू उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट मीटर लगाने की तैयारी में है। इससे लोग खुद ही अपना मीटर जांच कर सकेंगे। बिजली निगम के अनुसार औद्योगिक नगरी में करीब छह लाख घरेलू, कॉमर्शियल व औद्योगिक उपभोक्ता हैं।

इनमें से घरेलू उपभोक्ताओं की संख्या ढाई लाख से ज्यादा है। इनकी बिजली से संबंधित अक्सर शिकायतें रहती है। लोग बिजली बिल नहीं मिलने, बिल ज्यादा आ जाने के साथ मीटर में गड़बड़ी की शिकायत को लेकर निगम कार्यालय का चक्कर लगाते रहते हैं।

बिजली निगम के अनुसार स्मार्ट मीटर के लगने के बाद उपभोक्ता को बिजली बिल की जानकारी आसानी से मिलेगी। उपभोक्ता मीटर में लगे डिस्प्ले पर बिल, खपत, पिछले महीने की खपत आदि की जानकारी ले सकेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार स्मार्ट बिजली मीटर में कई हाईटेक सुविधाएं होंगी। इसे जीपीएस सिस्टम से जोड़ा जाएगा, जिसको कंट्रोल निगम कार्यालय में बैठे अधिकारी कर्मचारी करेंगे। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारियों-कर्मचारियों को मीटर में किसी प्रकार की गड़बड़ी, छेड़छाड़ की जानकारी तुरंत मिल जाएगी। इसके बाद तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं। साथ ही कंट्रोल रूम में बैठे-बैठे मीटर को बंद किया जा सकता है या उपभोक्ता के कनेक्शन को कटा जा सकता है।

उपभोक्ता बिजली के स्मार्ट मीटर को रिचार्ज भी कर सकते हैं। इसमें दोनों विकल्प रहेंगे। वह जरूरत के अनुसार रिचार्ज कर बिजली खपत कर सकते हैं। इससे उपभोक्ताओं को फायदा होगा। उन्हें यह पता चलता रहेगा कि उन्होंने कितना इस्तेमाल किया है। इससे लाइनलॉस में भी कमी आएगी।

स्मार्ट मीटर पर भी एक डिस्प्ले लगा होगा, जिसके माध्यम से उपभोक्ताओं को वर्तमान शेष बिल, वर्तमान शेष राशि और पिछले महीने खपत बिजली की मात्रा का आसानी से देख सकेंगे। स्मार्ट मीटर मुख्य रूप रूप से अलार्म का भी काम करेगा। उपभोक्ता अगर ज्यादा बिजली खर्च करेगा या मीटर लोड ज्यादा रहेगा, रिचार्ज खत्म होने वाला होगा तो अलार्म बजने लगेगा।