May 2, 2024

शहर में जल्द दौड़ेगी इलेक्ट्रिक बस, एक बार चार्ज होने पर करेगी 170 किमी का सफर तय

Faridabad/Alive News : जिले को बढ़ते प्रदूषण से मुक्ति दिलाने और र ग्रीन जोन में तब्दील होने से बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने एक बड़ी पहल की है। सरकार ने जिले में प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक बसे चलाने का फैसला किया है। इस इलेक्ट्रिक बस का पहला ट्रायल 15 अगस्त को किया जाएगा। फिलहाल सरकार द्वारा एक बस संचालित करने की योजना बनायीं गयी है। बस का ट्रायल सफल होने के बाद इन बसों का संचालन गुरुग्राम-फरीदाबाद रूट पर किया जाएगा।

दरअसल, जिले में पेट्रोल, डीजल की बसों से बढ़ते वायु प्रदूषण से एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब श्रेणी में पहुंच जाता है। लोगों को तरह-तरह की बीमारियों को सामना करना पड़ रहा है। लेकिन अब इन बसों से होने प्रदूषण कम होने के मकसद से अब शहर में 15 अगस्त से ट्रायल के तौर पर इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। मिली जानकारी के अनुसार इलेक्ट्रिक बस के लिए रोडवेज बसों के ड्राइवरों को प्रशिक्षित किया जाएगा। उसके बाद बस चलाई जाएगी। जिले में प्रदूषण कम करने के मकसद से यह बसें चलाई जाएंगी।

मिली जानकारी के अनुसार यह बस एक बार चार्ज होने पर 170 किलोमीटर तक दौड़ सकती है। वहीं रोडवेज विभाग ने इस बस के लिए जेबीएम कंपनी से एक साल का अनुबंध किया है। जिले में इलेक्ट्रिक बस चलाने की योजना सरकार ने बनाई है। इसके लिए सरकार ने ट्रायल के तौर पर एक इलेक्टिक बस भी उपलब्ध करवा दी है। इस इलेक्ट्रिक बस को चार्ज करने के लिए अलग से चार्जिंग स्टेशन की जरूरत नहीं है। इसको आम बिजली बोर्ड से भी चार्ज किया जा सकता है।