May 19, 2024

रक्त की कमी को पूरा करने का प्रयास: जिले में होगा रक्तदान शिविर का आयोजन

Faridabad/Alive News: कोरोना की महामारी के दौरान एक बार फिर बड़ी परेशानी झेलनी पड़ रही है। जिला रक्त बैंक बी के हॉस्पिटल को जिसमें इस समय में महिलाओं की डिलीवरी निरंतर चल रही है और इसी को देखते हुए आज एक मीटिंग विधायिका सीमा त्रिखा के निर्देशन पर जिला अस्पताल सीनियर मेडिकल अफसर डॉ विकास शर्मा और महावीर इंटरनेशनल के डायरेक्टर समाज सेवी उमेश अरोरा के साथ जिला ब्लड बैंक में हुई।

सीमा त्रिखा ने डॉ विकास से रक्त की जरूरत को समझा की कितनी यूनिट जिला अस्पताल में और कितने यूनिट हमारे शहर के थैलासीमिया के बच्चो को ज़रुरत है। जिसमे लगभग प्रति दिन महिलाओं की डिलीवरी के वक्त और थैलासीमिया के बच्चो को लिए रक्त की जरूरत होती है। इस मीटिंग में निष्कर्ष लिया गया की इस समय में किसी के लिए भी ब्लड बैंक या बी के अस्पताल में आकर रक्तदान करना मुश्किल है और डोनर को संक्रमण का खतरा है।

इसी क्रम में सबसे पहले विधायिका सीमा त्रिखा के निवास से पहला केम्प लगाया जायेगा और आगे लगभग प्रतिदिन अलग अलग स्थानों पर ये कैंप लगा कर रक्त एकत्रित किया जायेगा। इस में पूर्ण सहयोग रोटरी ब्लड बैंक से दीपक प्रसाद और संतो का गुरुद्वारा ब्लड बैंक का भी सहयोग लिया जायेगा और शहर में कोरोना काल में रक्त की कमी को पूरा करने का प्रयास किया जायेग।

विधायिका सीमा त्रिखा ने कहा की किसी भी नेक कार्य को करने के लिए हमें सबसे पेहल खुद को आगे रख कर कार्य करना चाहिए। उन्होंने अपने सभी साथियो से गुज़ारिश की जो व्यक्ति केवल रक्तदान कर सके वही कैंप पर आये हमें सोशल डिस्टन्सिंग और कोरोना गाइड लाइन के साथ ही कार्य करने है। समाज सेवी उमेश अरोरा ने बताया की हमने बहुत से समाज सेवियो से बात की है और बहुत सी संस्थाए इस सेवा में साथ देना चाहती है।

इसी क्रम में अगला कैंप मिशन जागृति द्वारा रविवार को कम्युनिटी सेंटर डबुआ कॉलोनी लेज़र वैली पार्क के पीछे लगाया जाएगा। जिसके लिए संस्था के जिला अध्यक्ष विवेक गौतम और संस्थापक प्रवेश मालिक ने अपनी संस्था की तरफ से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। इसी प्रकार सभी संस्थाओं को साथ ले कर अलग अलग जगह पर निरंतर रक्तदान शिविर लगाए जायेगे और आगे भी सभी संथाओं को जोड़ा जायेग।