May 8, 2024

ख़बर का असर : वार्ड 9 के नाले की सफाई में अनियमितताएं, निगमायुक्त ने किए जांच के आदेश

Faridabad/Alive News : शहर में नगर निगम की ओर से की जा रही नालों की सफाई में घोर लापरवाही बरती जा रही है। सफाई के नाम पर निगम अधिकारी केवल खानापूर्ति कर रहे है। इसकी सूचना मिलते ही अलाइव न्यूज की टीम इसकी ग्राउंड रिपोर्टिंग करने वार्ड नंबर-9 में पहुंची तो यहां निगम अधिकारियों और कर्मचारियों के दावे दम तोडते नजर आए। इसके बाद अलाइव न्यूज द्वारा इस ख़बर को प्रमुखता से चलाने का असर ये हुआ कि अगले ही दिन निगमायुक्त ने एक नोटिस जारी कर वार्ड नंबर-9 में हुए सभी सफाई कार्यों को लेकर निगम के चीफ रामजी लाल को सात दिनों के अंदर रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है।

आपको बता दें, कि वार्ड नंबर 9 के लोगों का आरोप है कि नगर निगम कर्मचारियों द्वारा नालों की सफाई को लेकर बहुत लापरवाही बरती जा रही हैं। सफाई के नाम पर निगम अधिकारी केवल खानापूर्ति कर रहे है। लोगों का कहना है कि यहां पर यह समस्या कई सालों से बनी हुई है। इसकी शिकायत वार्ड वासियों ने कई बार विधायक, पार्षद और निगम अधिकारियों से की है। लेकिन सभी से कार्रवाई के नाम पर आश्वासन मिल रह हैं। कार्यवाही अगर होती भी है तो केवल खानापूर्ति होती है।

लोगों का आरोप है कि नालों की सफाई के लिए यहां जेसीबी मशीन आती तो है लेकिन केवल खानापूर्ति करके चली जाती है। स्थानीय निवासियों का कहना है कि वह जब इसकी शिकायत निगम में लेकर पहुंचते है तो पता चलता है कि वार्ड नंबर 9 में नालों की सफाई की सफाई मशीन से की जा चुकी है। जाती है और निगम द्वारा वार्ड वार्ड नंबर 9 में नालों की सफाई के टेंडर कई बार निकाले जाते है। बावजूद इसके वार्ड नंबर- 9 में हालत जस के तस बने हुए है और नालों का गंदा पानी सड़को पर भरने के कारण यहां से आवागमन करने वाले कई बार लोग हादसों का शिकार हो चुके है। मानसून आने को है ऐसे में नाले और सीवर जगह जगह कूड़ा भरने के कारण ब्लॉक हो गए है और निगम अधिकारियों द्वारा नाले और सीवर की सफाई को लेकर बरती जाने वाली लापरवाही स्थानीय निवासियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

हालांकि संबंधित मामले की जानकारी निगमायुक्त गरिमा मित्तल को मिलते ही उन्होंने तुरंत इस मामले में संज्ञान लेते हुए निगम के चीफ इंजीनियर रामजी लाल से वार्ड नंबर- 9 के सभी सफाई कार्यों की रिर्पोट 7 दिनों में देने के निर्देश दिए हैं। निगमायुक्त द्वारा की गई करवाई पर वार्डवासियों ने उनका आभार व्यक्त किया है।