May 4, 2024

ख़बर का असर : स्कूल प्रिंसिपल द्वारा विद्यार्थियों को दाखिला ना देने पर डीईओ ने लिया संज्ञान, मौके पर कराए 40 से 50 विद्यार्थियों के दाखिले

Faridabad/Alive News : एनआईटी 3 स्थित मॉडल संस्कृति विद्यालय के प्रिंसिपल द्वारा स्कूल में सीटें खाली ना होने का हवाला देते हुए छात्रों को स्कूल में दाखिला देने से मना करने व अभिभावकों द्वारा मौखिक रूप से डीईओ को शिकायत देने पर अलाइव न्यूज़ ने “सरकार के मॉडल संस्कृति स्कूलों में प्रिंसिपल नही ले रहे दाखिले, स्कूल- स्कूल भटक रहे विद्यार्थी” नामक शीर्षक से खबर को प्रमुखता से चलाया था और खबर का असर ये हुआ कि डीईओ रितु चौधरी ने संबंधित मामले में तुरंत संज्ञान लिया और शनिवार को मॉडल संस्कृति विद्यालय में पहुंची। वहां उन्होंने मौके पर मौजूद खंड शिक्षा अधिकारी सहित स्कूल प्रिंसिपल की जमकर लताड़ लगाई। डीईओ ने विद्यालय के परिसर में दाखिले को लेकर खड़े हुए छात्रों व उनके अभिभावकों से बातचीत कर उनकी परेशानी के बारे में जाना और तुरंत प्रभाव से मौके पर ही 40 से 50 विद्यार्थियों का स्कूल में दाखिला करवाया।

अब दो शिफ्टों में चलेगा विद्यालय
डीईओ रितु चौधरी ने स्कूल में छात्रों के लिए कमरों की संख्या कम पड़ने पर व सरकार द्वारा जारी कोविड गाइड लाइनों की अवहेलना ना हो, उसको लेकर विद्यालय को दो शिफ्टों में चलाने और दाखिले के लिए विद्यालय आने वाले सभी विद्यार्थियों को दाखिला देने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि यदि स्कूल में काम करने वाले लोगों की कमी हो रही है तो स्कूल प्रिंसिपल मिड डे मील के कामों में लगे कर्मचारियों और प्राइमरी विद्यालयों में पढ़ाने वाले जेबीटी अध्यापकों का भी सहयोग लें सकते है।

क्या कहना है जिला शिक्षा अधिकारी का
उनके पास इस स्कूल की दाखिला ना लेने की शिकायते मिल रही थी। जिसके बाद उन्होंने आज स्कूल विजिट किया और देखा कि काफी विद्यार्थियों अपने अभिभावकों के साथ गेट के बाहर खड़े है। जब उनसे बातचीत की गई तो पता चला कि स्कूल की ओर से सीटे फुल बताई जा रही थी, एडमिशन नही लिए जा रहें तो आज मैने स्कूल प्रिंसिपल को लिखित में निर्देश दिए है कि स्कूल को डबल शिफ्ट में किया जाए और दाखिले का समय सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक रखा जाए। आज के बाद सरकारी स्कूल में एडमिशन को लेकर किसी अभिभावकों और बच्चे के सामने कोई समस्या नही आएगी।
– रितु चौधरी, डीईओ फरीदाबाद।