May 22, 2024

शिक्षा ही हमारे भविष्य का निर्माण कर हमें सभ्य इंसान बनाती है : सत्यपाल

Faridabad/Alive News : बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए एनआईटी फरीदाबाद के बाल भवन में वाल्मीकि अंबेडकर शिक्षा मिशन के बैनर तले एक शिक्षा सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें जीएसटी विभाग के असिस्टेंट कमिश्नर सत्यपाल वाल्मीकि, दिल्ली विश्वविद्यालय के एसोसिएशन प्रोफेसर डा. संदीप, फरीदाबाद गवर्मेंट कालेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. विवेक आंनद चंद्रवाल, प्रवक्ता इतिहास व प्रख्यात कवियत्री उत्तराखंड डॉ. राधा वाल्मीकि, दिल्ली विश्वविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. धर्मवीर वाल्मीकि आदि वक्तागण के तौर पर शामिल रहे। सेमिनार की अध्यक्षता संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चंडाल ने की।

बच्चों को जागरूक करते हुए सत्यपाल वाल्मीकि ने कहा कि शिक्षा ही हमारे भविष्य का निर्माण करती है। शिक्षा हमें एक सभ्य इंसान बनाकर हमें जीना सिखाती है। प्रोफेसर विवेक आनंद चंद्रवाल ने कहा कि शिक्षा के बगैर व्यक्ति का जीवन अंधकारमय हो जाता है। इसलिये हालात चाहे जितने भी कठिन हों शिक्षा प्राप्त करना बेहद जरूरी है। डॉ.राधा वाल्मीकि ने कहा कि बेटों के साथ-साथ बेटियों का भी शिक्षा प्राप्त करना बेहद जरूरी है क्योंकि जब एक बेटी पढ़ती है तो वह पीढिय़ों को संवारती है। समाज व राष्ट्र के उत्थान के लिए बेटियों का शिक्षित होना बेहद जरूरी है।

डॉ. धर्मवीर वाल्मीकि ने बच्चों को शिक्षा का संदेश देते हुए कहा कि शिक्षा वो साधन है जिसके बल पर आप बुलन्दियों को छू सकते हैं। शिक्षा के बगैर मानव का जीवन अधूरा है। जिला अध्यक्ष फरीदाबाद जयपाल बैनीवाल ने कहा कि हम समाज व देश को एक शिक्षित व सभ्य नागरिक देकर बेहतर राष्ट्र का निर्माण करना चाहते हैं।

संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल चंडाल ने अपने अंतिम सम्बोधन में सेमिनार में आये हुई सभी अतिथिगणों का विशेष रूप से धन्यवाद कर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया व सेमिनार में आये सभी पढऩे वाले छात्रों व अभिभावकों का धन्यवाद कर बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिये सभी से आह्वान किया व संकल्प लिया कि वाल्मीकि अंबेडकर शिक्षा मिशन की टीम समाज के हर वर्ग के जरूरतमंद बच्चे की बेहतर शिक्षा के लिये हमेशा प्रयासरत रहेगा और शिक्षा के साथ-साथ पर्यावरण बचाओ अभियान पर भी निरन्तर काम करेगा।

सेमिनार में विशेष रूप से उपस्थित गणमान्य साथी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मुकेश बैनीवाल, राष्ट्रीय मुख्य सलाहकार राधे वाल्मीकन, कोषाध्यक्ष सुनील लौहट, सचिव सन्दीप सौदे, उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष आनंद शास्त्री, प्रदेश अध्यक्ष हरियाणा मनोज बलगुहेर, प्रदेश उपाध्यक्ष सुभाष पारछा, प्रदेश महासचिव ऋषि कांगड़ा, जिला उपाध्यक्ष फरीदाबाद विशाल पारछा, जिला कोषाध्यक्ष सुनील सारसर, जिला अध्यक्ष पलवल जगदीश बैनीवाल, महासचिव जिला पलवल मनोज मास्टर, जिला उपाध्यक्ष पलवल सुनील बैनीवाल, कोषाध्यक्ष पलवल सुंदर मानपुरिया, एडवोकेट भारत, रामकुमार, सुनील लौहट, नरेंद्र कीर, नरेंद्र नम्बरदार, रवि चौटेले आदि शामिल रहे।