May 20, 2024

शिक्षा विभाग ने दिए निर्देश, 1 जुलाई से स्कूल खुलने के साथ बच्चों को मिलेगी मिड डे मील की सुविधा

Faridabad/Alive News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा निदेशालय ने सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर प्रदेश के सभी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चों को 1 जुलाई से पहले की तरह मिड डे मील देने के निर्देश दिए हैं। पहले शिक्षा विभाग और सरकारी स्कूल के अध्यापकों के बीच मिड डे मिल की राशि को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई थी।

क्योंकि विभाग ने मिड डे मील का पैसा सीधे दुकानदारों के खाते में डालने का ऐलान किया था। जिसके बाद स्कूल के अध्यापकों ने विभाग के इस फैसले का विरोध किया। जिसके बाद शिक्षा विभाग ने अपना फैसला वापस लेते हुए मिड डे मील की राशि स्कूल के खाते में डालने का निर्णय लिया।

गौरतलब रहे पिछले 2 सालों से कोरोना महामारी के कारण सभी स्कूल बंद कर दिए गए थे जिसके बाद से बच्चों को स्कूलों में मिड डे मील का खाना मिलना बंद हो गया था। हालांकि, विभाग ने कोरोना काल में कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के सभी सरकारी स्कूलों को मिलने वाला मिड डे मील की कच्ची सामग्री बच्चों में वितरित करने के निर्देश दिए थे। लेकिन अभी स्थिति ठीक होने के कारण एक बार फिर सभी सरकारी स्कूलों में पहले की तरह मिड डे मील दोपहर का भोजन बच्चों को 1 जुलाई से स्कूल में ही दिया जाएगा।