April 28, 2024

रात को मीठा खाने से हो सकती है वजन बढ़ने की समस्या, पढ़िए खबर

Health/Alive News: अकसर लोग रात में खाना खाने के बाद मीठा खाना पसंद करते हैं । हालांकि इसमें कोई बुराई नही है लेकिन अगर आप रोजाना लंच या डिनर के बाद मीठे का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेही साबित हो सकता है ।ये आदत आपको मोटापे का शिकार बना सकती है और मोटापा कई दूसरी बीमारियों को जन्म दे सकता है। एक-दो मिठाई या छोटी सी आइसक्रीम खाने से क्या ही होगा, अगर आप भी यही सोचकर डिनर के बाद डेजर्ट खाने की आदत को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं, तो इसके और क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। आज हम इसी की बारे में जानने वाले हैं।

डेजर्ट के हेल्दी ऑप्शन्स
रागी बर्फी- रागी बहुत ही फायदेमंद मिलेट है, जिसे डाइट में शामिल करने से सेहत को कई सारे फायदे होते हैं, तो आप रागी बर्फी को डेजर्ट में एड कर सकते हैं।

तिल के लड्डू– तिल के लड्डू भी हेल्दी डेजर्ट के बेहतरीन ऑप्शन्स हैं। जिसे बनाने के लिए बस घी, तिल और गुड़ का इस्तेमाल किया जाता है।

ओट्स लड्डू- ओट्स को नाश्ते के अलावा आप डेजर्ट में भी ट्राई कर सकते हैं। ओट्स को घी, गुड़ और सूखे मेवों के साथ मिलाकर टेस्टी लड्डू बना सकते हैं।

लौकी का हलवा– लौकी का हलवा लो-कैलोरी स्वीट डिश है। घी में बनाए जाने वाले इस हलवे में मिठास डालने के लिए शहद या गुड़ का इस्तेमाल करें। हेल्दी बनाने के लिए इसमें ड्राई फूट्स जरूर डालें।

नोट: अलाइव न्यूज इन खबरों की पूष्टी नही करता है । किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डाक्टर से सलाह ले ।