May 8, 2024

हरी प्याज खाने से मिलता है भरपूर पोषण, इसे करें अपनी डाइट में शामिल

Health/Alive News: हरी प्याज का सेवन करने से हमारी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। साथ ही यह हमारे शरीर के कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी काफी मदद करता है।बता दें कि इसमें कई विटामिन के साथ साथ भरपूर फाइबर भी पाया जाता है। जो कि हमारी पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाए रखता है।

इसके अलावा, यह एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों की वजह से भी सेहत के लिए लाभदायक माना जाता है। हरी प्याज में विटामिन-सी और विटामिन-के भी पाए जाते हैं, जो हमारी इम्यूनिटी और मजबूत हड्डियों के लिए आवश्यक होते हैं। अगर इतने फायदे सिर्फ एक सब्जी से मिले, तो इसे अपनी डाइट में शामिल करना काफी फायदे का सौदा हो सकता है। आइए जानते हैं, किन-किन तरीकों से हरी प्याज को बना सकते हैं अपनी डाइट का हिस्सा।

हरे प्याज के पैनकेक बनाकर, स्वाद के साथ-साथ अपनी सेहत को भी बेहतर बना सकते हैं। सबसे पहले हरे प्याज को साफ कर लें और काटकर रख दें। इसके बाद नरम आटा गूंथे और इसे एक कपड़े से ढक कर थोड़ी देर के लिए अलग रख दें। आंटे के टुकड़े अलग करके, उसे बेल लें और उस पर हल्का तेल लगाकर, ऊपर से हरी प्याज डालें। एक पैन में तेल गर्म करके उसमें इसे सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें और छान लें। इसके बाद, बचे हुए आटे के गोले के साथ भी यही स्टेप दोहराएं और हो गया आपका स्प्रिंग अनियन पैनकेक तैयार। इसे केचअप या चटनी के साथ गरमा-गरम परोसें।

हरे प्याज का सैंडविच खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे बनाने के लिए हरे प्याज को धोकर बारीक काट लें। इसके बाद एक कटोरे में मेयोनीज, दूध, चिली फ्लेक्स,घीसा हुआ पनीर, अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और कटा हुआ हरा प्याज डालें। इसमें नमक और काली मिर्च डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। इसके बाद एक पैन में बटर गर्म करें और ब्रेड के बीच इस टेस्टी फिलिंग भरें और हल्का भूरा होने तक पैन में दोनों तरफ सेकें। सैंडविच को केचअप या चटनी के साथ परोसें।