September 20, 2024

खाने से पहले खाएं कच्ची लहसुन की कलियां, होंगे पांच फायदे

Lifestyle/Alive News : हमारे किचन में ही इतने बेहतरीन सुपरफूड मौजूद होते हैं जिनका रोजाना सेवन करने से हम दवाइयों से कोसों दूर रह सकते हैं। लहसुन ऐसे ही सुपरफूड्स में से एक है। बता दें, यह एक ऐसी औषधि है जो लगभग हर घर में रोजाना किसी न किसी रूप में इस्तेमाल की जाती है। इसकी तेज और तीखी महक खाने में एक अलग स्वाद तो लाती ही है, लेकिन यह सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है।

आपको जानकर हौरानी होगी कि अगर रोजाना सुबह लंच से पहले लहसुन की 2-3 कली चबाकर खा ली जाएं, तो इससे सेहत को कई बेमिसाल फायदे मिल सकते हैं। ऐसे में, अगर आप भी सेहतमंद रहने के नेचुरल तरीके खोजते रहते हैं तो लहसुन एक बेहद फायदेमंद और हेल्दी विकल्प है।

लहसुन में एलिसिन नाम का एक सल्फर कंपाउंड पाया जाता है जो कि एक फाइटोकेमिकल है। ये बीमारियों से बचाव करने में मदद करता है। एलिसिन सूजन कम करने में भी मदद करता है और मुंहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को भी नष्ट करता है जिससे स्किन साफ़ होती है। इसलिए स्किन के लिए लहसुन एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट है। लहसुन को एक बेहतरीन एंटी वायरल, एंटी बैक्टिरियल, एंटी फंगल, एंटी पैरासिटिक होने के साथ एंटी मोल्ड भी कहा जा सकता है। लहसुन बैक्टीरिया और वायरस जैसे पैथोजेन को मारता है जिससे तमाम बैक्टिरियल और वायरल बीमारियों से बचाव होता है।

लहसुन कोलोन में से टॉक्सिक हैवी मेटल को निकालता है और शरीर को डिटॉक्सिफाई कर के इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। लहसुन ठंड, फ्लू, सर्दी ज़ुकाम से भी बचाता है।