May 16, 2022

ईस्टर्न ब्रिज-VI: जोधपुर में पांच दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास संपन्न

भारतीय वायु सेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स ने 21 फरवरी से 25 फरवरी तक राजस्थान के जोधपुर में पांच दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास किया। इस दौरान दोनों सेनाओं ने युद्ध कौशल का प्रदर्शन किया। बता दें कि यह युद्धाभ्यास एक द्विवार्षिक अभ्यास है, जो क्रमशः दोनों देशों में आयोजित किया जाता है। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास को ईस्टर्न ब्रिज-VI नाम दिया गया है। यह संयुक्त सैन्य अभ्यास का छठा चरण है।

इस साझा सैन्य अभ्यास को देखने के लिए सेना के कई वरिष्ठ अधिकारी जोधपुर पहुंचें। रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ”इस सैन्य अभ्यास से दोनों वायु सेना की परिचालन क्षमता में इजाफा होगा।” अभ्यास के माध्यम से, दोनों बलों ने एक साथ एक ऑपरेशन को अंजाम देने की अपनी क्षमता का परीक्षण किया। इसने दोनों सेनाओं के बीच पेशेवर क्षमता, परामर्श, संचालन के अनुभव को भी बढ़ाया।

भारतीय वायुसेना ने ट्विटर पर अभ्यास की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि इससे दोनों देशों की सैन्य संचालन क्षमता बढ़ेगी। यह आयोजन दोनों वायु सेनाओं को सर्वोत्तम अभ्यास करने और एक साथ संचालन करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

लेखक: करन सूद

Related articles

डॉ. सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई आपदा प्रबंधन प्लान पर कार्यशाला

Faridabad/Alive News: अगवानपुर स्थित डी.एन मेमोरियल स्कूल में नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की गाइडलाइन को पूरा करने हेतु एवं विद्यालय आपदा प्रबंधन प्लान पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन विषय विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन और चीफ वार्डन सिविल डिफेंस डॉक्टर एम.पी सिंह के द्वारा आयोजित किया गया| इस अवसर पर विद्यालय के सभी विद्यार्थियों को सुरक्षित […]