May 17, 2024

पूर्वी दिल्ली को झेलनी होगी अब तीन नए टैक्स की मार

New Delhi/ Alive News : नॉर्थ एमसीडी के बाद ईस्ट एमसीडी कमिश्नर ने भी बजट में नए टैक्स का प्रस्ताव रखा है. ईस्ट एमसीडी कमिश्नर रणबीर सिंह ने गुरुवार को बजट प्रस्ताव पेश किया, जिसमें प्रोफेशनल टैक्स और बेटरमेंट टैक्स के अलावा एजुकेशन सेस के रूप में तीन नए टैक्स शामिल हैं. कमिश्नर ने एंटरटेनमेंट टैक्स में भी भारी बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश किया है.

एक चैनल के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार कमिश्नर ने अपने प्रस्तावित बजट में तीनों नए टैक्स से ईस्ट एमसीडी को सालाना 25 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय होने की उम्मीद जताई है. नए टैक्स में एजुकेशन सेस की बात करें तो ये प्रॉपर्टी टैक्स का 5 प्रतिशत लिया जाएगा. इसके अलावा 15 फीसदी की दर से बेटरमेंट टैक्स लिया जाएगा. वहीं, 5 लाख रुपये सालाना से ज्यादा की आय पर प्रोफेशनल टैक्स का प्रस्ताव पेश किया गया है.

एंटरटेनमेंट टैक्स में भारी बढ़ोतरी का भी प्रस्ताव
कमिश्नर ने एंटरटेनमेंट टैक्स में भी बढ़ोतरी का प्रस्ताव पेश किया है. प्रस्ताव के मुताबिक क्लास 1 के थियटर में टैक्स 10 रुपये प्रति शो से बढ़ाकर 1 हज़ार रुपये प्रति शो, तो वहीं क्लास 2 के थियेटर में कर 7 रुपये प्रति शो से बढ़ाकर 1 हज़ार रुपये प्रति शो रहेगा. ड्रामा, सर्कस, तमाशा पर टैक्स की राशि 7 रुपये प्रति शो से बढ़ाकर 1 हज़ार रुपये प्रति शो और कार्निवाल के अलावा मेले का टैक्स 10 रुपये प्रति शो से बढ़ाकर 5 हज़ार रुपये प्रति शो किये जाने का प्रावधान है.