October 1, 2024

स्टाफ की कमी के कारण जिले में नहीं शुरू हो पा रहे 6 नए बिजली दफ्तर

Faridabad/Alive News: उपभोक्ताओं को सुविधा देने के लिए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) ने पौने दो साल पहले जिले में 6 नए बिजली दफ्तरों को मंजूरी दी थी। लेकिन स्टाफ की कमी के वजह से यह बिजली दफ्तर अभी तक शुरू नहीं हो पाए हैं। बिजली दफ्तर में इस समय क्लर्क और लाइनमैन की सबसे ज्यादा कमी है कर्मचारियों की कमी का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार जिले में लाइनमैन के 363, फोरमैन के 109, जेई के 72, लोअर डिवीजन क्लर्क के 47, अपर डिविजन क्लर्क के 90, एसडीओ के 3, जूनियर इंजीनियर के 24, स्टेनो का एक और जूनियर स्टेनो के 4 पद रिक्त हैं। इस समय बिजली दफ्तर में अनुबंध आधारित कर्मचारियों की मदद से काम चल रहा है।

इसके अलावा नई बिजली दफ्तर शुरू करने के लिए जगह सबसे बड़ी परेशानी बने हुए हैं। बिजली निगम के पास दफ्तर के लिए अपने भवन नहीं है। इस कारण विभाग को भवन किराए पर लेने पड़ेंगे। बिजली निगम के कर्मचारियों के अनुसार दफ्तर मिल रहे हैं। जबकि बिजली निगम 50-60 हजार रूपये से ज्यादा की रकम किराए के लिए खर्च नहीं कर सकता।

वर्ष 2021 के मई में बिजली निगम ने सेक्टर 21 के लिए मैंने बिजली दफ्तर स्थापित करने की मंजूरी दे दी थी। इसके बाद यहां अधिकारियों की भी नियुक्ति कर दी गई। वही नंबर 4 और मथुरा रोड उपमंडल के क्षेत्र से बढ़कर सेक्टर 21 उपमंडल बनाया गया। पल्ला में तिलपत और इस्माइलपुर उपमंडल बनाया गया था। बल्लभगढ़ में सेक्टर 55 के क्षेत्र के लिए सिटी थर्ड नाम से नया उपमंडल बनाया गया। ग्रेटर फरीदाबाद गांव मवई, दिल्ली से सटे क्षेत्र के लिए सूरजकुंड मंडल बनाने की मंजूरी मिली। इसके बाद उपमंडल की संख्या 24 हो चुकी है।