May 19, 2024

डीयू इस सप्ताह के अंत तक जारी कर सकता है पहली कट-ऑफ लिस्ट

New Delhi/Alive News : दिल्ली विश्वविद्यालय इस सप्ताह के अंत तक कभी भी कट- ऑफ लिस्ट जारी कर सकता है। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पहली कट-ऑफ सूची 1 अक्टूबर को डीयू की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जारी की जाएगी। जिनके पास कट-ऑफ के बराबर या उससे अधिक अंक हैं, वे अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम में सीट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। पहले शेड्यूल में कुल पांच मेरिट लिस्ट जारी की जाएंगी। प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है। पिछले साल की तरह इस साल भी कोरोना महामारी की वजह से प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी।

मिली जानकारी के अनुसार आवेदकों की संख्या पिछले वर्ष की तुलना में लगभग दोगुनी है। कोरोना की वजह से परीक्षा रद्द होने और मूल्यांकन नीति के आधार परिणाम तैयार करने की वजह से 95 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। आंकड़ों के मुताबिक डीयू के ज्यादातर आवेदक सीबीएसई से हैं। सीबीएसई 12वीं बोर्ड में 95 फीसदी अंक लाने वाले विद्यार्थियों की संख्या 70 हजार है। इसका मतलब है कि इस साल अधिक छात्र सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे।

दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने ऐसी संभावना जताई है कि आवेदकों की संख्या बढ़ने की वजह से इस साल सीटें तेजी से भर जाएंगी। अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो और कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। पिछले साल 10 सीटों के लिए कट-ऑफ सूची जारी की गई थी। एक बार कट-ऑफ लिस्ट निकल जाने के बाद छात्रों को आवेदन करने के लिए लगभग तीन दिन का समय मिलेगा।

डीयू विश्वविद्यालय के संबद्ध कॉलेजों में स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) दोनों कार्यक्रमों के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुरूप नए पाठ्यक्रम शुरू करके अधिक छात्रों को समायोजित करने की भी योजना बनाई गई है। हंसराज कॉलेज के बीए प्रोग्राम में सीटों की संख्या 50 से बढ़ाकर 80 करने की संभावना है। डीयू के जाकिर हुसैन कॉलेज में भी इसके सेवन को 15 से बढ़ाकर 40 किया जाएगा। दयाल सिंह कॉलेज श्याम लाल कॉलेज, जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज और भारती कॉलेज में नए शैक्षणिक वर्ष से बीएससी कंप्यूटर साइंस शुरू करने की योजना बना रहे हैं। रामानुजन कॉलेज ऑपरेशनल रिसर्च कोर्स में बीएससी शुरू करेगा।