May 3, 2024

हरियाणा सहित इन 10 राज्यों के 18 स्कूल में दी जाएगी ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग

New Delhi/Alive News: ड्रोन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र सरकार नई-नई योजनाएं ला रही है। बहुत सारी फील्ड में तो ड्रोन के इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी गई है। बजट 2022 पेश करने के दौरान केन्द्र सरकार ने ड्रोन से जुड़ा एक बड़ा ऐलान किया था। ड्रोन को भी मोबाइल और कंप्यूटर तरह से रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल करने की बात कही थी। जिसके चलते बड़ी संख्या में ड्रोन पायलट की जरूरत भी होगी। इसी के चलते 10 राज्यों में ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के लिए 18 स्कूल खोले गए हैं।

ज्यादातर जगहों पर प्राइवेट फ्लाइंग क्लब को ही स्कूल खोले जाने की मंजूरी दी गई है। यूपी में दो और हरियाणा में चार स्कूल खुले हैं। ड्रोन से जुड़ी और ज्यादा जानकारी डीजीसीए की वेबसाइट पर डिजिटल स्काई नाम से बने प्लेटफॉर्म पर देखी जा सकती है। 10 राज्यों में शामिल यूपी के अलीगढ़ में धनीपुर हवाई पट्टी पर दो ड्रोन पायलट ट्रेनिंग स्कूल खोले गए हैं। वहीं हरियाणा में तीन गुरुग्राम और एक बहादुरगढ़ में स्कूल खोला गया है।

मध्य प्रदेश में ग्वालियर, गुजरात में अहमदाबाद, हिमाचल प्रदेश में शाहपुर, झारखंड में जमशेदपुर, कर्नाटक बेंगलूरु, महाराष्ट्र में 4 में से दो पुणे, एक मुम्बई और एक बारामती में खोला गया है। तेलंगाना में सिकंदराबाद और हैदराबाद में एक-एक खोले गए हैं। तमिलनाडू में चेन्नई में एक ट्रेनिंग स्कूल खोला गया है. देशभर में अभी सिर्फ 18 स्कूल ही खोले गए हैं।

इस फील्ड में ड्रोन के इस्तेमाल को दी गई है मंजूरी
केन्द्र सरकार के मुताबिक अभी मेडिकल, एग्रीकल्चर, पंचायतीराज, रक्षा मंत्रालय, गृहमंत्रालय, आवास और शहरी मामले, खनन, परिवहन, बिजली, पेट्रोलियम और गैस, पर्यावरण और सूचना-प्रसारण की फील्ड में ड्रोन का इस्तेमाल करने के लिए मंजूरी दी गई है। कोरोना वैक्सीन की सप्लाई के लिए तो मेघालय में ड्रोन का इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई थी।