May 4, 2024

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत वाहन चालकों को किया जागरुक

Faridabad/Alive News : राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एनआईटी तीन की जूनियर रेडक्रॉस, गाइड्स और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड ने प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत धैर्य से यातायात के नियमों का पालन करने के बारे में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित किया। विद्यालय की जूनियर रेडक्रॉस और सैंट जॉन एंबुलेंस ब्रिगेड प्रभारी प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और कार्यक्रम संचालक डॉक्टर जसनीत कौर ने कहा कि भारत में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रत्येक वर्ष जनवरी माह में मनाया जाता है।

वर्ष 2015 में यह दिवस 11 जनवरी से 17 जनवरी तक मनाया गया था। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों के माध्यम से आमजन को यातायात नियमों की आधारभूत जानकारी मिलती है। आकस्मिक कारक के रूप में सड़क दुर्घटनाओं के विश्लेषण से पता चलता है कि कुल सड़क दुर्घटनाओं में 78.7 प्रतिशत चालकों की गलती से होती हैं।

वहीं चालकों की गलती को लगभग 80 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं का जिम्‍मेदार पाया गया है, इसलिए उन्‍हें जागरूक बनाना और यह आभास कराना आवश्‍यक है कि जब वे नियमों का उल्‍लंघन करते हैं तो वे सड़कों पर हत्‍यारे बन जाते है। प्राचार्य रविंद्र कुमार मनचंदा और कॉर्डिनेटर डॉक्टर जसनीत कौर ने छात्रा हर्षिता और निशा का सभी को धैर्य पूर्वक वाहन चलाने के लिए जागरूकता अभियान के लिए आभार व्यक्त किया।