May 3, 2024

डॉ.एम.पी.सिंह को पुना में ए.एन.कश्यप अवार्ड से किया गया सम्मानित

Faridabad/Alive News : आईएसबीटीआई के द्वारा पुना में आयोजित एनुअल जनरल मीटिंग (ए.जी.एम)में डॉ.एम.पी सिंह को आईएसबीटीआई के प्रेसीडेंट डॉ.युदबीर सिंह आई.ए.एस ने ए.एन कश्यप अवार्ड से सम्मानित किया। रक्तदान के क्षेत्र में उत्कृष्ट, सराहनीय व प्रशंसनीय कार्य करने के लिए उपरोक्त अवार्ड डॉ.एम.पी सिंह को दिया गया है, यह सम्मान रक्तदान के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर का है। डॉ.एम.पी सिंह आईएसबीटीआइ व एड्स कंट्रोल सोसायटी पंचकूला के अधिकृत मोटीवेटर है और पूरे हरियाणा में सभी जिलों की रैडक्रॉस सोसायटी के द्वारा आयोजित रक्तदान की कार्यशालाओं व सेमिनारों में बतौर मोटीवेटर सेवाएं दे रहे है।

नेशनल एड्स कन्ट्रौल आर्गेनाईजेशन (नाको)के द्वारा ओयोजित कार्यक्रमों मे भी विशेष तौर से अपनी सेवाएं दे रहे है। डॉ.एम.पी सिंह 2005 से डॉ.युदबीर सिंह आईएएस के साथ मिलकर काम कर रहे है और उनके राष्ट्रीय स्तर के सेमिनारों में भाग ले रहे है। आईएसबीटीआई के द्वारा आयोजित प्रति वर्ष की कॉफ्रेंस में भी विशेष योगदान रहा है, डॉ.एम.पी सिंह के रक्तदान पर अनेको आर्टीकल लिखकर पत्र-पत्रकाओं में प्रकाशित किये है ताकि आम जन जागरूक हो सके और रक्तदान के लिए आगे आ सके।

Dr. M.P.Singh.Photo-2

डॉ.एम.पी सिंह ने कैरियर चयन, सफलता का रहस्य, प्राथमिकता सहायता व गृह प्ररिचर्या की अपनी पुस्तकों में भी रक्त संबंधी विषयों को संगृहीत किया है। डॉ.एम.पी सिंह अनेको बार मानव रचना रेडियो, बीवीएम न्यूज, इंडिया न्यूज हरियाणा पर जनहित व राष्ट्रहित में रक्त के महत्व पर अपना भाषण लाईव प्रसारित किया है विभिन्न चैनलों पर समय-समय पर रक्त से सम्बंधित विषय पर वाइटे भी आती रहती है, डॉ.एम.पी सिंह स्वयं रक्तदाता है और अब तक 38 बार रक्तदान कर चुके है।

अब तक सैकड़ो सेमीनार रक्तदान के ऊपर देश के विभिन्न कोनो में सरकारी गैर सरकारी तौर पर दे चुके है। डॉ.एम.पी सिंह के दिशा निर्देशन में सैकड़ो ब्लड कैम्पो का आयोजन हो चुका है हजारो रक्तदाताओं के आर्दश है। समाज सेवा के क्षेत्र में डॉ. एम.पी सिंह की एक अनूठी पहचान है हर रोज कोई न काई सम्मान मिलता ही रहता है। अभी हाल ही में उपायुक्त फरीदाबाद चन्द्रशेखर आईएएस ने 15 अगस्त को डिजास्टर मैनेजमेन्ट के क्षेत्र में सम्मानित किया है। इस अवसर पर आईएसबीटीआइ के जनरल सेक्रेट्री व जम्मू एंड कश्मीर मेडिकल कॉलेज के सीनयिर प्रोफेसर डॉ.टी. एस रैना, डॉ. मनवीर, डॉ.पालीवाल व अन्य पदाधिकारी भी मौजूद थे।

हाल ही में महाराष्ट्र पुलिस ने शन्नि सिंगनापुर में डॉ.एम.पी.सिंह को उक्तक्रस्ट व सराहनीय कार्यो के लिए भी सम्मानित किया। इस एजीएम में पूरे भारतवर्ष के मेडिकल ऑफिसर, प्रोफेसर रिसर्चर व वैज्ञानिक उपस्थित थे।