May 6, 2024

अभी प्री मानसून की उम्मीद नहीं! जून में पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री तक पहुंचेगा पारा

Chandigarh/Alive News: पिछले कुछ दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के कई हिस्सों में प्री-मानसून बारिश हुई है। हालांकि, अब वर्षा गतिविधियों के पीछे हटने की संभावना है और गर्मी अब उत्तर भारत पर हावी हो जाएगी।दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में धीरे-धीरे तापमान बढ़ने की उम्मीद है।आसमान साफ रहेगा, धूप तेज होगी। अब हीट वेव फिर से परेशान करना शुरू हो सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में प्री-मानसून गतिविधि की कोई उम्मीद नहीं है। इसके अलावा, दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हवा की गति बढ़ेगी, जिससे लू की स्थिति देखी जाएगी। तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। चार जून के आसपास दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के आसपास काफी तेज हवाएं चलने की संभावना है, जिससे अधिकतम तापमान और बढ़ेगा। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहेगा और इनमें से कुछ क्षेत्रों में अधिकतम तापमान 44 और 45 डिग्री के आसपास भी देखा जा सकता है।

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों के दौरान मध्य अरब सागर के कुछ हिस्सों, कर्नाटक के कुछ और हिस्सों, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों, पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर पूर्वी राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।