May 7, 2024

हार्टफेल विदेशी मरीज को एसएसबी अस्पताल के डॉक्टरों ने दिया जीवनदान

Faridabad/Alive News: नीलम चौक स्थित एसएसबी हार्ट एवं मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के डाक्टरों ने एक नया कीर्तिमान रचते हुए हार्ट फेल 37 वर्षीय ईराकी मरीज को नया जीवन देने का काम किया है। मरीज को जब अस्पताल लाया गया, तब उसकी हालत बहुत खराब थी वो बिस्तर पर लेट भी नहीं पा रहा था। लेटने पर उसे तेज खांसी व सीने में दर्द होता था तथा उसे सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी।

मरीज के सम्बन्धियों के अनुसार पिछले एक साल से मरीज की हार्ट समस्या बिगड़ी हुई थी। अस्पताल लाने के बाद अस्पताल के सीनियर कार्डियोलोजिस्ट व अस्पताल के सी.एम.डी डा. एस.एस. बंसल ने रोगी की जांच की और उनका ईकोकार्डियोग्राफी टेस्ट किया गया। मरीज की ईको रिेर्पोट में पाया गया की मरीज को दिल केवल 20 प्रतिशत काम कर रहा था तथा उसका ट्राइकसपिड बाल्ब बहुत अधिक लीक कर रहा था।

सीआरटीडी को सफलतापूर्वक मरीज में लगा दिया गया। सीआरटीडी लगाने के बाद मरीज की हालत में तेजी से सुधार हुआ तथा मरीज के हृदय की पंपिंग पावर जो की पहले 20 प्रतिशत थी अब बढक़र 35 प्रतिशत हो गयी। डा. बंसल ने बताया कि सीआरटीडी डिवाइस उन मरीजों के लिए वरदान है जिनकी हार्ट की पावर कम हो जाती है तथा इससे अचानक हृदय रूकने से होने वाली मृत्यु की खतरा भी कम हो जाता है।

डा. बंसल ने बताया कि सीआरटीडी डिवाइस में एक विशेष इलेक्ट्रोड भी होता है जिसे हृदय के बाएं और दाएं कक्ष में रखा जाता है ताकि दोनों हृदय कक्षो में संतुलित समीकरण बना रहे। यह हृदय को अधिक कुशलता से पंप करने में मदद करता है और रोगी को अच्छी जीवनशैली जीने में मदद करता है जैसा कि हमने अपने इस रोगी में देखा है।