May 2, 2024

वॉट्सऐप पर नवरात्रि गिफ्ट वाले मैसेज को न करे फॉरवर्ड, चुकानी पड़ सकती है भारी रकम

New Delhi /Alive News: अगर आपके पास भी किसी दोस्त या रिश्तेदार ने व्हाट्सप्प गिफ्ट वाला कोई मैसेज किया है तो इस बात की जानकारी होना आपके लिए बेहद जरुरी है। बता दें कि यह एक स्कैम मैसेज है इसलिए इस मैसेज को भूलकर भी आगे किसी को फॉरवर्ड न करे। इस स्कैम से आपको एक भारी रकम से हाथ धोने पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं इस खबर को विस्तार से

वॉट्सऐप पर भेजा जा रहा मैसेज
इस तरह का मैसेज इन दिनों वॉट्सऐप पर तेजी से सर्कुलेट किया जा रहा है। इस मैसेज में एक लिंक भेजा जा रहा है।साथ ही लिंक के साथ दावा किया जा रहा है कि तनिष्क अपने ग्राहकों को एक कॉन्टेस्ट के साथ आईफोन 15 गिफ्ट कर रहा है।

ऐसे फंसा रहे स्कैमर्स
जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करते हैं, आपसे आईफोन 15 जीतने के लिए कुछ सवाल किए जाते हैं। वॉट्सऐप यूजर से इस ऑफर में तीन बेहद मामूली सवाल किए जा रहे हैं।यूजर्स से उसके जेंडर के बारे में पूछा जा रहा है। इसके बाद तनिष्क के बारे में पूछा जा रहा है कि यह अच्छा या बहुत अच्छा कैसा ब्रांड है।

इसके बाद यूजर से उनकी उम्र की जानकारी ली जा रही है। इन तीन सवालों के साथ ही यूजर को कुछ हिडन गिफ्ट बॉक्स स्क्रीन पर दिखाए जाते हैं। इन बॉक्स में आईफोन 15 होने का दावा किया जाता है। इसके बाद यूजर को तीन चांस दिए जा रहे हैं।

तीन अटैम्प्ट में से किसी एक में यूजर आईफोन 15 जीत लेता है, इसके बाद आगे के इंस्ट्रक्शन मिलते हैं। कहा जाता है कि मैसेज को पांच वॉट्सऐप ग्रुप या 20 कॉन्टेक्ट को फॉरवर्ड करें। इसके साथ यह कॉन्टेस्ट पूरा हो जाता है और आप एडरेस की जानकारी देने के साथ गिफ्ट ले सकते हैं।

कैसे जानें फेक है वॉट्सऐप मैसेज
दरअसल, जब भी किसी बड़े ब्रांड या कंपनी द्वारा ग्राहकों को ऐसा ऑफर दिया जाता है तो इसकी जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट या एक्स हैंडल पर मिलती है।

ऐसा इसलिए ताकि, अधिक से अधिक यूजर्स तक ऑफर की जानकारी पहुंचे। वहीं, इस तरह के ऑफर की जानकारी खोजने पर भी कहीं नहीं मिलती है। इसका मतलब हुआ कि यह स्कैमर्स का बिछाया जाल है। तनिष्क की ओर से भी एक्स हैंडल पर एक पोस्ट को लेकर इसका जवाब सामने आया है।बता दें, इससे पहले आईफोन 15 को लेकर इंडिया पोस्ट का भी एक फेक वॉट्सऐप मैसेज वायरल हुआ था।