April 28, 2024

डीएमआरसी ने दी यात्रियों को नई सुविधा, नहीं पड़ेगी नकदी या क्रेडिट कार्ड की जरुरत

Bussiness/Alive News : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यात्रियों को एक नई सुविधा दी है। इस पहल का मकसद टिकट सर्व‍िस और यात्रा को डिजिटल और निर्बाध करना है। अब यात्री अपनी टिकट खरीदने के लिए स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज की या मेट्रो के लिए क्यूआर टिकट को खरीदने का काम अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप के जर‍िये कर सकेंगे।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने टिकटिंग सर्व‍िस को बेहतर बनाने के के लिए यात्रियोंके लिए नई सुवुधा दी है। डीएमआरसी ने बताया कि अब स्टेशनों पर टिकट वेंडिंग मशीन और काउंटर पर यूपीआई से भुगतान करने की सुविधा दी है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने बयान में कहा कि इस पहल का मकसद टिकट सर्व‍िस और यात्रा को डिजिटल और निर्बाध करना हैबयान के अनुसार, यात्री अपने स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज या मेट्रो के लिए क्यूआर टिकट को खरीदने का काम अपने स्मार्टफोन पर यूपीआई ऐप के जर‍िये कर सकेंगे।

नकदी या डेबिट / क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत खत्म

आप यूपीआई के माध्‍यम से उसी तरह पेमेंट कर सकेंगे ज‍िस तरह आप रोजमर्रा की ज‍िंदगी में मॉल, दुकानों पर इसका उपयोग करते हैं. डीएमआरसी ने यूपीआई सर्व‍िस नोएडा और गाजियाबाद सेक्‍शन में चुनिंदा टिकट वेंडिंग मशीनों पर 2018 में शुरू की थी। डीएमआरसी की तरफ से बयान जारी कहा गया कि इस कदम से नकदी या डेबिट / क्रेडिट कार्ड ले जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

प्रैक्‍ट‍िस के साथ, दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) नेटवर्क के 125 से ज्‍यादा स्टेशनों पर टीवीएम को अपग्रेड किया गया है. यूपीआई सुविधा वाले शेष टीवीएम को एक हफ्ते के अंदर बढ़ाया जाएगा।