April 20, 2024

ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज में जिले की पहली बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट की शुरूआत, मरीजों को मिलेगी सुविधा

Faridabad/Alive News: ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में जिले की पहली बोन मैरो ट्रांसप्लांट यूनिट की शुरुआत की गई है। ईएसआईसी के महानिदेशक मुखमीत एस भाटिया ने इसका उद्घाटन किया। डिजिटल रेडियोग्राफी व्यवस्था का उद्घाटन श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की संयुक्त सचिव विभा भल्ला ने की। मरीजों को अब फोन पर ही रिपोर्ट मिल सकेगी।

दरअसल, सेक्टर 3 स्थित ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में फरीदाबाद के अलावा पलवल, होडल, हथीन, गुरुग्राम, सोनीपत, पानीपत, रेवाड़ी इत्यादि जिलों से भारी संख्या मरीज इलाज के लिए आते हैं। मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अस्पताल में विश्व स्तरीय सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। अस्पताल में बोनमैरो ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू की गई।

जानकारी के मुताबिक डिजिटल एक्सरे के लिए अब मरीजों को निजी अस्पतालों में रेफर नहीं किया जाएगा। उन्हें अस्पताल में ही इसकी सुविधा मिलना शुरू हो गई है। मरीजों को बेड पर ही उनके फोन पर डिजिटल रिपोर्ट मिलना शुरू हो गई। मरीजों की परिजनों की भागदौड़ भी कम हो गई है।

डॉ. निमिषा शर्मा, डॉ. गीतिका, डॉ. सरोज, डॉ. सोनू और नर्सिंग अधिकारी राम की टीम ने करीब छह घंटे के समय में स्टेम सेल हार्वेस्टिंग प्रक्रिया का संचालन किया। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राहुल भार्गव और डॉ. संजय राय की टीम द्वारा रोगी को स्टेम सेल सफलतापूर्वक ट्रांसफ्यूजन किया गया था। इनके अलावा डॉ. शिल्पी, डॉ. जूही ने भी सहयोग किया। इस मौके पर डॉ. अंशु छाबड़ा, डॉ. आरके कटारिया, मेडिकल कॉलेज रजिस्ट्रार डॉ. अनिल पांडे उपस्थित रहे।