May 13, 2024

गंदे पानी को पक्के ड्रेन के माध्यम से वेटलैंड बनाकर किया जाएगा साफ

Palwal/Alive News: जिला के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी जोहड़ों का नवीकरण कर सूक्ष्म सिंचाई नहर के साथ जोड़ा जाए, ताकि जोहड के पानी का इस्तेमाल खेतों में सिंचाई के लिए किया जा सके। इन सभी जोहडों में पर्याप्त पानी की उपलब्धता सिंचाई विभाग सुनिश्चित करेगा। जो जोहड पंचायत के अधीन है उनमें जल की जिम्मेवारी पंचायत विभाग की होगी।

एनजीटी के आदेशों के तहत गांव के गंदे पानी (ग्रे-वाटर) को पक्के ड्रेन के माध्यम से वेटलैंड बनाकर साफ करके जोहड़ों तक पहुंचाया जाए। उपयुक्त ने कहा कि पोंडस के नवीकरण व सौंदर्यकरण के कार्य हेतु जिलास्तरीय कमेटी गठित की गई है, जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारी सदस्य व दो गैर सरकारी सदस्य शामिल किए गए हैं, जो इसकी सटीक रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

उन्होंने कहा कि जिला के जोहड़ों के नवीकरण करने उपरांत उन्हें मॉडल पोंड्स में तबदील किया जाए, ताकि जोहडों का सौंदर्यकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि गांव औरंगाबाद में बनाए जा रहे मॉडल पौंड के कार्य को शीघ्र शत प्रतिशत पूरा किया जाए। इस जोहड पर किए गए अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटाया जाए।

एनजीटी के आदेशों के तहत गांव के गंदे पानी को पक्के ड्रेन के माध्यम से वेटलैंड बनाकर साफ करके जोहड़ों तक पहुंचाया जाए। यह पानी खेतों में सिंचाई करने के लिए इस्तेमाल किया जा सके। अधिकारियों से राज्य स्तरीय व जिला स्तरीय समिति द्वारा पोंड्स पर किए जाने वाले कार्यों का विवरण भी मांगा। जोहड़ों के सौंदर्यकरण को बढाने के लिए पंचायत विभाग पोंडस के चारो ओर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे।