June 27, 2024

रिहायशी इलाकों में फैली गंदगी ने बढ़ाई लोगों की चिंता

Faridabad/Alive News: स्मार्ट सिटी के रिहायशी इलाकों में फैली गंदगी ने भी लोगों की चिंता बढ़ा रखी है। उन्हें गंदगी के कारण भी संक्रमण फैलने की आशंका है। अधिकांश रिहायशी इलाकों में सफाई इन दिनों नहीं हो रही है। सफाई कर्मी भी संक्रमण से बचाव के चलते प्रतिदिन सफाई नहीं कर रहे हैं। कई इलाकों में बीते चार महीने से गलियों में झाडू नहीं लगी है। ऐसे में नगर निगम के नियंत्रण कक्ष में इन दिनों करीब 80 शिकायतें प्रतिदिन सफाई के लिए आती हैं।

नगर निगम के नियंत्रण कक्ष में आई 80 शिकायतों में से करीब 60 शिकायतें फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र की कॉलोनियों से आती है। इन कॉलोनियों, जवाहर कॉलोनी, पर्वतीय कॉलोनी, डबुआ कॉलोनी, कपड़ा कॉलोनी आदि इलाकों में बीते दो महीने से अधिकांश नालियों की गंदगी नहीं निकाली गई हैं।

कई इलाकों में बीते चार महीने से गलियों में झाडू तक नहीं लगी है। इन इलाकों में कूड़ा उठाने वाली गाड़ी भी प्रतिदिन नहीं आती है। अधिकांश इलाकों में एक दिन छोड़कर गाड़ी आती है। कुछ इलाकों में सफाई नहीं होने से लोगों को बीमारी फैलने की आशंका सता रही है। लोगों ने आरोप लगाए कि नगर निगम शिकायतों को दर्ज करने के बाद भी उनकी समस्याओं का समाधान नहीं कर रहा है।

डबुआ कॉलोनी के ई-ब्लॉक निवासी बृजमोहन, रामवीर, सुरेश, अतुल आदि ने बताया कि इलाके में सक्रमण फैला हुआ है। कई घरों में संक्रमित मरीज हैं, इसके बावजूद गलियों में फैला कूड़ा उठाने कोई नहीं आता है। झाडू लगाने तो डेढ़ साल से कोई नहीं आया है। लोग स्वयं ही अपने घरों के बाहर झाडू लगाते हैं और कूड़ा बाहर फैला रहता है।

कई बार नगर निगम में शिकायत कर चुके हैं। कपड़ा कॉलोनी निवासी टीआर त्रिपाठी, कलीराम, डोली व सुगंधा आदि ने बताया कि नगर निगम में कई बार गंदगी की शिकायत कर चुके हैं, लेकिन सफाई कर्मचारी इस इलाके में नहीं आते हैं। नालियां गंदगी से अटी पड़ी हैं। बीते तीन महीने से नालियों की सफाई नहीं हुई है।

पर्वतीय कॉलोनी निवासी चिंतामणी, संजय सिंह, राकेश शर्मा आदि का कहना है कि इस इलाके में बीते कई साल से कोई झाडू लेकर सफाई के लिए नहीं आया। इलाके में सीवर का पानी भरा रहता है। पानी सूख जाता है तो लोग स्वयं की सफाई करते हैं।